Home » इंडिया » New rules implements from 1st September, Know here what will be change in PF LPG Gas Cylinder cheque payment and other
 

आज से लागू हो रहे इन नए नियमों से कारोबार का बदल जाएगा तरीका, जानिए क्या पड़ेगा आपकी जेब पर असर?

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2021, 7:58 IST

आज से साल का नौवां महीना यानी सितंबर शुरु हो गया है जो देश के कारोबार में एक बड़ा बदलाव लेकर आया है. दरअसल, सितंबर में कई फाइनेंशियल रूल्स प्रभावी यानी लागू होने जा रहे हैं. जिनकी वजह से आपकी जेब पर भी असर पड़ सकता है. इन बदलावों के तहत कहीं आपको राहत मिलेगी तो कुछ बदलाव के चलते आपको अपनी जेब ढीली करना पड़ सकती है. ऐसे ही कुछ बदलावों के बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं.

1. PF के नियमों में होगा बदलाव


अगर आप सरकारी या निजी कंपनी में नौकरी करते हैं तो ये नियम आपके लिए बहुत जरूरी है. 1 सितंबर यानी आज से अगर आपका यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (UAN) आपके आधार कार्ड से लिंक्ड नहीं हुआ तो आपके एंप्लॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर सकेंगे. यानी आपके पीएफ खाते में आपकी कंपनी पैसा जमा नहीं कर पाएगी. दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ईपीएफ खाताधारकों (EPF Account Holders) को 1 सितंबर 2021 से पहले आधार को यूएएन नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है.

2. जीएसटी रिटर्न पर एक सितंबर से लागू हो रहा नया नियम

दरअसल, सरकार ने जीएसटी कलेक्शन में गिरावट को देखते हुए देर से टैक्स जमा करने वालों पर इस नियम के तहत शिकंजा कसने की कोशिश की है. सरकार ने कहा है कि जीएसटी पेमेंट में देरी की स्थिति में एक सितंबर से नेट टैक्स पर ब्याज देना होगा. वस्तु एवं सेवा कर (GST) के भुगतान में देरी की स्थिति में एक सितंबर से कुल कर देनदारी पर ब्याज लगेगा.

3. बदल जाएगा चेक क्लिरिंग सिस्टम

अगर आप भी चेक से पैसे भेज रहे हैं, या चेक पेमेंट करते हैं. तो आपके लिए बेहद काम की खबर है. क्योंकि 1 सितंबर से 50,000 रुपये से अधिक का चेक जारी करना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बैंकों ने अब पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू करना शुरू कर दिया है. ज्यादातर बैंक 1 सितंबर से PPS को लागू करने जा रहे हैं.

4. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने सैविंग अकाउंट पर घटाई ब्याज दर

1 सितंबर से पंजाब नेशनल बैंक सैविंग अकाउंट में जमा रकम पर ब्याज दर में कटौती करने जा रही है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक नई ब्याज दर 2.90 फीसदी सालाना होगी. जो अभी तक यह 3 फीसदी सालाना थी. बैंक में खाते खुलवाने वाले नए ग्राहकों और पुराने खाता धारकों दोनों के लिए नई ब्याज दर लागू होगी.

 

5. गैस सिलेंडर मिलने के समय में भी होगा बदलाव

1 सितंबर से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो रहा है. हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाती हैं. इसके अलावा धारानौला गैस सर्विस की ओर से गैस वितरण का समय बदलने जा रहा है. जिससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गैस बांटने के समय में बदलाव किया गया है.

Coronavirus: कोरोना से मिली थोड़ी राहत, 5 दिनों में सबसे बड़ी गिरावट, 24 घंटे में सामने आए 30,941 नए मामले

6. महंगा होगा OTT प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन

इसके अलावा देशभर में ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार का सब्सक्रिप्शन 1 सितंबर 2021 से महंगा हो रहा है. इसके बाद यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह अब 499 रुपये देने होंगे. यानी यूजर्स की जेब पर अब 100 रुपये अतिरिक्त का भार पड़ने वाला है. इसके अलावा 899 रुपये में यूजर्स दो फोन में ऐप चला सकेंगे. वहीं 1,499 रुपये वाले प्लान में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को इस्तेमाल किया जा सकेगा.

सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार CJI ने 9 जजों को दिलाई शपथ, अब हुए कुल 33 न्यायधीश

First published: 1 September 2021, 7:58 IST
 
अगली कहानी