Home » इंडिया » Northern Japan: A ship named Crimson Polaris has broken into two pieces in a port
 

जापान: टूटकर दो हिस्सों में बिखर गया 4 करोड़ किलो वजनी जहाज, समंदर में 24 किमी तक फैला ईंधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2021, 15:03 IST
japan (social media)

Northern Japan: उत्तरी जापान (Northern Japan) के एक बंदरगाह में क्रिमसन पोलारिस (Crimson Polaris) नामक 4 करोड़ किलो वजनी जहाज दो टुकड़ों में टूट गया है. इस जहाज से ईंधन का रिसाव करीब 24 किलोमीटर तक समुद्र में फैल गया. अच्छी बात यह रही कि इस पनामा फ्लेग्‍ड शिप के सभी क्रू मेंबर्स को सुरक्षित बचा लिया गया.

क्रिमसन पोलारिस नामक जहाज का अगला और पिछला हिस्‍सा समुद्र में टूटकर अलग हो गया. इस टूटे हुए जहाज का एरियल व्‍यू वीडियो सामने आया है. इस जहाज के टूटने से इसका ईंधन समुद्र में करीब 24 किलोमीटर तक फैल गया है. इससे समुद्र में रहने वाले जीवों और पर्यावरण को नुकसान होने का खतरा बढ़ गया है.

39 हजार टन यानि लगभग 4 करोड़ किलो वजनी यह जहाज लकड़ी के चिप्‍स लेकर जा रहा था. इस दौरान बुधवार को यह हचिनोहे (Hachinohe) बंदरगाह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. बताया जा रहा है कि तट के पास समुद्र के पानी की गहराई पर्याप्‍त नहीं थी, जिस कारण यह उसमें फंस गया था और दो टुकड़ों में टूट गया. 

एक अधिकारी ने बताया कि क्रिमसन पोलारिस जहाज हचिनोहे बंदरगाह के पास आओमारी में टूट गया. इस जहाज में 21 क्रू मेंबर्स मौजूद थे, जिनको सुरक्षित बचा लिया गया है. ये क्रू मेंबर्स चीन और फिलीपींस के हैं. जहाज के फंसने और टूटकर दो टुकड़ों में बंट जाने की खबर लगते ही 3 गश्ती नौकाओं तथा 3 विमानों को रवाना किया गया.

अधिकारी ने बताया है कि तेल रिसाव को रोकने की कोशिश की जा रही है. हालांकि अभी तक नाव के चारों ओर बाड़ नहीं लगाया जा सका है. जहाज के दोनों टुकड़े आपस में न टकराएं, इसके लिए गश्‍ती नौकाएं तैनात की गईं. इस दुर्घटना में कोई अन्‍य जहाज शामिल नहीं था. 

अफगानिस्तान : सबसे बड़े शहर कंधार पर तालिबान का कब्जा, अमेरिका- ब्रिटेन अपने नागरिकों को बचाने पहुंचा

इस देश ने कोरोना के कारण सीमा की थी बंद, नही मिल रहे मजदूर, देशभर में हड़ताल शुरू

First published: 13 August 2021, 15:03 IST
 
अगली कहानी