Home » इंडिया » PM-KISAN: PM transferred 19,509 crores to farmers' accounts, read what he said
 

PM-KISAN: पीएम ने किसानों के खातों में ट्रांसफर किये 19,509 करोड़, पढ़िए क्या कहा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2021, 14:04 IST

 

नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की अगली किश्त जारी की. इसमें 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,509 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा ''इस बार देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है.


इस अवसर पर हमें तय करना है कि आने वाले 25 वर्षों में भारत को कहां देखना चाहते हैं. 2047 में देश जब आज़ादी के 100 वर्ष पूरे करेगा तब भारत की स्थिति क्या होगी, ये तय करने में हमारी खेती, किसानों की बहुत बड़ी भूमिका है.''

खाद्य तेल में हमारा देश आत्मनिर्भर हो इसके लिए हमें तेज़ी से काम करना है. खाने के तेल में आत्मनिर्भरता के लिए अब राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन-ऑयल पाम का संकल्प लिया गया है. इस मिशन के माध्यम से खाने के तेल से जुड़े इकोसिस्टम पर 11 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा.

पीएम ने कहा ''आज भारत कृषि निर्यात के मामले में पहली बार दुनिया के टॉप-10 देशों में पहुंचा है. कोरोना काल में देश ने कृषि निर्यात के नए रिकॉर्ड बनाए हैं. आज जब भारत की पहचान एक बड़े कृषि निर्यातक देश की बन रही है तब हम खाद्य तेल की ज़रूरतों के लिए आयात पर निर्भर रहें, ये उचित नहीं.

प्रधान मंत्री की उपस्थिति में वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नौवीं किस्त से पहले, केंद्र सरकार ने योजना के तहत लगभग 11 करोड़ लाभार्थियों को लगभग 1.37 लाख करोड़ का वितरण किया था.

सरकार ने 2.28 करोड़ PM-KISAN लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ा है, जिसके तहत वे अब तक 2.32 लाख करोड़ तक का ऋण ले पाए हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि किसानों ने COVID-19 की चुनौतियों के बावजूद कड़ी मेहनत की है और पिछले साल बंपर उत्पादन सुनिश्चित किया है. किसानों के निरंतर प्रयासों से आने वाले दिनों में बेहतर उत्पादन की उम्मीद है.

First published: 9 August 2021, 13:59 IST
 
अगली कहानी