Home » इंडिया » PM Modi will inaugurate the vibrant Gujarat Summit from 10th January
 

Vibrant Gujarat Global Summit 2022: 10 जनवरी से शुरु होगा वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2021, 8:54 IST

गुजरात की राजधानी गांधीनगर में 10 जनवरी से शुरु होने जा रहे ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल सम्मेलन-2022’ का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे. इस बारे में एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी है. अधिकारी के मुताबिक, ‘तीन दिन तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन का विषय ‘आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत’ रखा गया है. उद्योग एवं खान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव गुप्ता ने बताया कि शिखर सम्मेलन के दौरान वैश्विक व्यापार मेले के अलावा अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों पर एक गोलमेज का भी आयोजन किया जा रहा है. उद्घाटन के दिन प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में रूस के 15 गवर्नरों के साथ एक बैठक भी होगी. उन्होंने कहा कि, ‘दसवें वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन का उद्घाटन 10 जनवरी, 2022 को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे. सूबे के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में इस सम्मेलन का आयोजन करने का फैसला किया है.’

बता दें कि गुजरात सरकार सात से अधिक देशों में  प्रतिनिधिमंडल भेजेगी और वाइब्रेंट गुजरात रोड शो का आयोजन करेगी. जिसमें मध्य पूर्व और यूरोप देश भी शामिल हैं. साथ ही सरकार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में गुजरात से बेहतर प्रदर्शन करने वाले  उत्तर प्रदेश सहित छह राज्यों में भी प्रतिनिधिमंडल भेजेगी. बता दें गुजरात सरकार ने ‘वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन-2022’ के तहत लगभग 25,000 करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश को आकर्षित करने वाले कई समझौता ज्ञापनों पर सोमवार को हस्ताक्षर किया. सम्मेलन के लिए आयोजित होने वाले समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाले कार्यक्रमों की एक श्रृंखला में 19 कंपनियों ने गुजरात के विभिन्न क्षेत्रों में 24,185 करोड़ रुपये का निवेश करने की इच्छा व्यक्त की है.


पंजाब: पठानकोट में आर्मी कैंप के गेट पर ग्रेनेड से हमला, पूरे इलाके में अलर्ट जारी

बता दें कि एमओयू पर हस्ताक्षर करने वाली कंपनियों में इंडो एशिया कॉपर लिमिटेड भी शामिल है. कंपनी राज्य के अमरेली जिले के राजुला तालुका के निंगला गांव में एक तांबा स्मेल्टर संयंत्र और उर्वरक परिसर के लिए 8,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसके अलावा किरी इंडस्ट्रीज, मेघमणि समूह और कलरटेक्स इंडिया ने भी निवेश के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है. इसके साथ ही किरी इंडस्ट्रीज ने 2,900 करोड़ रुपये, मेघमणि ने 2,600 करोड़ रुपये और कलरटेक्स ने 2,000 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव किया है.

Weather Update: उत्तर भारत में पारा गिरने से बढ़ी ठंड, दक्षिण के कई हिस्सों में अब भी बारिश की आशंका

First published: 23 November 2021, 8:54 IST
 
अगली कहानी