Home » इंडिया » Terrorist attack alert in Delhi: , Search for foreigners living illegally in Delhi 12 foreign nationals arrested so far
 

दिल्ली में अवैध रूप से रह रहे विदेशियों की हो रही तलाश, अब तक 12 विदेशी नागरिक गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 November 2021, 8:29 IST

राजधानी दिल्ली में आतंकी हमलों की आशंका के चलते अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों की तलाश की जा रही है. इस दौरान दिल्ली पुलिस ने बिना पासपोर्ट और वीजा के रह रहे 12 विदेशियों को गिरफ्तार किया है. ये लोग वीजा अवधि समाप्त होने के बावजूद भारत में रुके हुए थे. बताया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली में कई हजार विदेशी अवैध रूप से रह रहे हैं. बता दें कि दिल्ली पुलिस ने पाकिस्तानी नागरिक मो. अशरफ के पकड़े जाने के बाद तलाशी अभियान शुरु किया है. एक पुलिस अधिकारी का कहना है कि विदेशी नागरिकों को ढूंढने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है. दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय के आदेश के बाद विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (FRRO) ने दिल्ली में अवैध रूप से और वीजा समाप्त होने के बाद भी भारत में रुके विदेशी नागरिकों की सूची पुलिस को भेजी है.

दिल्ली पुलिस ने हर जिले में रहने वाले विदेशी नागरिकों की सूची जिला डीसीपी को भेजी है. उसके बाद जिला डीसीपी ने सभी थानाध्यक्षों को भी ये सूची भेज दी है. थाना पुलिस अपने इलाके में रहने वाले विदेशी नागरिकों को तलाश कर वेरिफिकेशन कर रही है. दिल्ली पुलिस मुख्यालय में बैठे एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण-पूर्व जिले में कुल 65 विदेशी समय के बाद रुके हैं. इनमें सबसे ज्यादा 51 नागरिक अफगानिस्तान, 5 बांग्लादेश और 4 युगांडा के हैं. इनमें अफगानिस्तान के सबसे ज्यादा 23 नागरिक शामिल हैं जो हजरत निजामुद्दीन रह रहे हैं. वहीं  22 नागरिक लाजपत नगर में रह रहे हैं. 


वहीं दक्षिण-पूर्व जिले में अवैध रूप से काफी विदेशी नागरिक रह रहे हैं. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तान की कुख्यात इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) का आतंकी मो. अशरफ करीब 18 साल तक भारत में रहा था. वह यहां आतंकी वारदात को अंजाम दे रहा था. पुलिस अधिकारियों ने कहा कि अवैध रूप से रह रहे विदेशियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है. उधर उत्तम नगर थाना पुलिस ने हस्तसाल के एक मकान में अवैध रूप से रह रहे 12 विदेशियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नागरिकों के पास से कोई पासपोर्ट और वीजा नहीं मिला है.

यही नहीं दिल्ली पुलिस ने बिना सत्यापन के विदेशियों को किराए पर मकान देने वाले मकान मालिक के खिलाफ भी सरकारी आदेश को उल्लंघन का मामला दर्ज कर लिया है. वहीं पुलिस गिरफ्तार विदेशियों को उनके देश भेजने की कानूनी प्रक्रिया कर रही है. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक उत्तम नगर थाने में तैनात एसआई दाता राम, हवलदार राजेश और सिपाही सिद्धार्थ शनिवार को इलाके में गश्त कर रहे थे. गश्त के दौरान पुलिसकर्मियों ने डी ब्लॉक हस्तसाल में एक मकान में काफी संख्या में विदेशियों को देखा.

इस राज्य ने पेट्रोल की कीमत में की 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती,  डीजल के दाम भी 5 रुपये घटाए

उसके बाद जांच में पुलिसकर्मियों ने पाया कि यहां करीब 12 विदेशी किराए पर रहते हैं. पुलिस ने विदेशी नागरिकों को पासपोर्ट और वीजा दिखाने के लिए कहा गया. लेकिन कोई भी विदेशी अपना पासपोर्ट और वीजा नहीं दिखा पाया. उसके बाद पुलिस ने सभी को गैर कानूनी ढंग से भारत में रहने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार किए गए नागरिकों में 11 नाइजीरिया के रहने वाले हैं जबकि एक अफ्रीकी देश कोत दिव्वार का रहने वाला है.

दिल्ली-NCR की जहरीली हवा में नहीं हो रहा कोई सुधार, कई इलाकों में अब भी AQI 550 के पार

First published: 8 November 2021, 8:29 IST
 
अगली कहानी