Home » इंडिया » Tokyo Olympics 2020: Pakistan's Arshad Nadeem stealing the javelin of Neeraj Chopra
 

Video: जिस जेवलिन से नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड, मुकाबले से पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी ने हथिया लिया था उसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2021, 15:05 IST
neeraj chopra (social media)

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक में भारत के नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो के मुकाबले में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. वह 125 साल के ओलंपिक इतिहास में भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बने, जिन्होंने ट्रैक एंड फील्ड में देश को पहला गोल्ड मेडल जिताया. हालांकि जब यह मुकाबला शुरू हुआ था तो उनका जेवलिन गायब था. इसके बाद यह जेवलिन पाकिस्तानी खिलाड़ी के पास से मिला था.

दरअसल, फाइनल मुकाबले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि जब नीरज चोपड़ा फाइनल मुकाबले में अपना पहला थ्रो करने जा रहे थे तो उनका जेवलिन ही गायब था. इसका बाद वह अपना जेवलिन ढूंढने लगे थे, इस दौरान उन्होंने देखा कि उनका जेवलिन पाकिस्तान के खिलाड़ी अरशद नदीम के पास है.

इसके बाद नीरज चोपड़ा उनके पास गए और अपने जेवलिन की मांग की. अपना जेवलिन वापस पाने के बाद नीरज चोपड़ा ने पहले थ्रो में ही 87.03 मीटर की दूरी तय कर ली. आखिरी तक इस दूरी तक कोई भी नहीं पहुंच सका. सिर्फ नीरज ने अपने दूसरे थ्रो में 87.58 का थ्रो फेंका और गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. फाइनल मुकाबले में पाकिस्तानी खिलाड़ी पांचवे नंबर पर रहे थे.

नीरज चोपड़ा ने फाइनल मुकाबले की घटना के बार में एक इंटरव्यू में खुद बताया कि मुकाबले से पहले वह अपना जेवलिन खोज रहे था, लेकिन वह उन्हें मिल नहीं रहा था. इसके बाद उन्होंने अचानक देखा कि अरशद नदीम उनका भाला लेकर आ रहे हैं. तब उन्होंने अरशद नदीम से कहा, 'भाई यह भाला मुझे दे दो क्योंकि यह मेरा जेवलिन है, मुझे इसी के साथ थ्रो करना है, तब अरशद ने मुझे मेरा भाला वापस किया.'

नीरज ने आगे बताया कि आपने देखा होगा कि मैंने अपना पहला थ्रो जल्दबाजी में किया था. बता दें कि अरशद नदीम भी टोक्यो ओलंपिक में पदक के दावेदार थे, लेकिन फाइनल मुकाबले में वह 84.62 मीटर का ही थ्रो कर सके थे. जो मेडल दिलाने के लिए पर्याप्त दूरी नहीं थी. जबकि उन्होंने क्वालिफाइंग राउंड में 85.16 मीटर का भाला फेंका था. आपको शायद यह नहीं बता होगा कि अरशद नदीम, नीरज चोपड़ा को अपना आदर्श मानते हैं.

ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद भी दुनिया के नंबर वन जेवलिन थ्रोवर नहीं बन पाए नीरज चोपड़ा, जानिए कौन है टॉप पर

पाकिस्तानी खिलाड़ी को नहीं मिला था मेडल, गोल्ड जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने उनसे कही थी बहुत बड़ी बात

First published: 26 August 2021, 14:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी