Home » इंडिया » West Bengal: ED summons AITC General Secretary Abhishek Banerjee and his wife Rujira Banerjee
 

पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी को ED ने पूछताछ के लिए बुलाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 August 2021, 14:11 IST
abhishek banarjee (google)

West Bengal: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी को मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने समन भेजा है. प्रवर्तन निदेशालय अभिषेक बनर्जी को समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है. इसके साथ ईडी ने उनकी पत्नी को भी पूछताछ के लिए पेश होने को कहा है. रिपोर्ट के अनुसार, ईडी इन दोनों से कोल ब्लॉक आवंटन मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के कथित आरोपों को लेकर पूछताछ करेगी.

प्रवर्तन निदेशालय ने अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी को 1 सितंबर और अभिषेक बनर्जी को 3 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया है. ईडी ने इन दोनों से उनकी बैंक के डिटेल भी मांगे हैं. अभिषेक बनर्जी तथा उनकी पत्नी पर आरोप है कि उन्होंने अपनी कंपनी में ऐसी कंपनियों से जुड़े लोगों से फंड ट्रांसफर करवाए हैं, जिनका नाम कोयला घोटाले में शामिल है.

उन दोनों पर यह भी आरोप है कि इस फंड के एवज में उन कंपनियों से अभिषेक बनर्जी की कंपनी ने बोगस अग्रीमेंट करवाए हैं. अभिषेक बनर्जी के पिता अमित बनर्जी उनमें से एक कंपनी में डायरेक्टर भी हैं. बता दें कि कोयला घोटाले की जांच सीबीआई कर रही है.

कोयला घोटाला?

सीबीआई ने पिछले साल 27 नवंबर को पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ECL) के लीजहोल्ड एरिया से कोयले के अवैध खनन के संबंध में भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था. बता दें कि ECL सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. यह कंपनी पश्चिम बंगाल तथा झारखंड में कोयला खनन करती है.

पंजाब कांग्रेस में फिर मचा घमासान, अपने सलाहकार के इस्तीफे के बाद बोले सिद्धू- ईंट से ईंट बजा दूंगा

Coronavirus: एक दिन में 1 करोड़ से अधिक वैक्सीन लगाकर देश ने बनाया रिकॉर्ड, गदगद हुए PM मोदी

First published: 28 August 2021, 14:11 IST
 
अगली कहानी