Home » इंडिया » Zika Virus new cases found in Kanpur Kannauj and other city of UP, Know here the symptoms and methods of prevention
 

कोरोना के बाद इस जानलेवा वायरस का फैला प्रकोप, देश के इन शहरों में सामने आए कई केस

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2021, 14:26 IST

देश अभी तक कोरोना वायरस महामारी से उबरा भी नहीं है कि कई शहरों में एक और जानलेवा वायरस ने दस्तक दे दी है. दरअसल, उत्तर प्रदेश के कई शहरों में जीका वायरस के कई केस मिले हैं. इसके बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है. वहीं डॉक्टरों ने भी जीका वायरस को लेकर चेतावनी दी है. स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जीका वायरस संक्रमण में मृत्यु दर कोरोना वायरस से ज्यादा है. फिलहाल उत्तर प्रदेश के कानपुर में जीका वायरस (Zika Virus) मामला सामने आया है. पिछले 24 घंटे में यहां जीका वायरस के 13 नए मामले सामने आए हैं. अब कानपुर में जीका वायरस संक्रमितों की संख्या 79 हो गई है. वहीं कन्नौज में भी जीका वायरस का पहला मामला सामने आया है.

देश के इन शहरों में मिल चुके हैं जीका वायरस के केस


बता दें कि जीका वायरस का पहले भारत में सबसे पहले गुजरात में साल 2017 आया था. उसके बाद 2018 में भी एक शख्स जीका वायरस से संक्रमित पाया गया था. उसके बाद साल तमिलनाडु में भी जीका वायरस का एक मामला सामने आया था. साल 2018 में मध्य प्रदेश में अचानक जीका वायरस के मामले बढ़ने लगे और 130 लोग संक्रमित हो गए. साल 2018 में ही राजस्थान में जीका वायरस के 159 मामले सामने आए. केरल में साल 2021 में जीका वायरस के मामले अचानक सामने आने लगे. तब वहां 64 मामले थे. इसी दौरान महाराष्ट्र में जीका वायरस का एक मामला सामने आया और अब कानपुर और कन्नौज के मिलाकर यूपी में 80 मामले हो चुके हैं.

कैसे होते हैं जीका वायरस के लक्षण

बता दें कि जीका वायरस की पहचान पहली बार साल 1947 में की गई थी. तब युगांडा के जीका जंगल में ये जानलेवा संक्रमण मिला था. जीका जंगल के नाम पर ही इस वायरस का नाम रख दिया गया. बता दें कि जीका वायरस मच्छर के जरिए फैलता है. जीका वायरस के लक्षण डेंगू जैसे ही होते हैं. लेकिन जीका वायरस, डेंगू से ज्यादा घातक है. बुखार आना, शरीर पर निशान पड़ना और जोड़ों में दर्द इसके लक्षण हैं.

चीन ने फिर की भारत से गद्दारी, विवादित इलाकों में गांव बसा रहा ड्रैगन, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

साथ ही सिरदर्द, बुखार, आंखों का लाल होना, शरीर पर चकत्ते पड़ना, मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में दर्द होना भी जीका वायरस का लक्षण है. जीका वायरस एडीज मच्छर से फैलती है. मच्छरों की यही प्रजाति डेंगू और चिकनगुनिया का भी कारण बनती है. जीका वायरस के शिकार लोगों में अक्सर लक्षण नजर नहीं आते हैं या फिर इसके लक्षण बहुत हल्के हो सकते हैं.

गुजरात: खेड़ा टाउन पुलिस स्टेशन में लगी भीषण आग, दो दर्जन से ज्यादा वाहन जलकर खाक

First published: 7 November 2021, 14:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी