Home » इंटरनेशनल » 1.20 lakh pigs to be killed soon in UK due to shortage of butchers
 

यहां एक लाख से ज्यादा जानवरों को उतारा जाएगा मौत के घाट, जानिए क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2021, 12:54 IST

आपने कई बार जानवरों को मारने वाली खबरें पढ़ी और सुनी होंगी. जिन्हें मारने का आदेश खुद सरकार ने दिया हो. इसकी वजह अक्सर जानवरों से फैलने वाली बीमारी ही होती है. जिनमें सबसे बड़ी तादात सूअरों को मारने की होती है. लेकिन यूनाइटेड किंगडम में सूअरों को मारने के लिए जारी किए गए आदेश में बीमारी को कारण नहीं बताया गया है बल्कि इन्हें मारने का कारण इस बार अलग है. दरअसल, यूनाइटेड किंगडम में जल्द 1 लाख 20 हजार सूअरों को मारा जाएगा. नेशनल फार्मर्स यूनियन (NFU) की तरफ से जारी एक बयान में इस बात का जिक्र है. उन्होंने कहा ह कि इन सभी सूअरों को या तो गोली मार कर मौत के घाट उतारा जाएगा या फिर इन्हें जहरीला इंजेक्शन लगाकर मार दिया जाएगा.

इस वजह से मारे जाएंगे सूअर


डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, इस इलाके में सूअरों को मारने के लिए आदेश जारी किया गया है उस इलाके में कसाइयों और बूचड़खानों में काम करने वाले मजदूरों की कमी हो गई है. साथ ही प्रोसेसिंग प्लांट्स ने भी इन सूअरों को लेने से मना कर दिया है. जिसकी वजह से सूअरों की संख्या अचानक बढ़ गई है. इनकी संख्या में कमी लाने के लिए ही इनको मारने का आदेश जारी किया गया है. बता दें कि पिछले हफ्ते ही यहां एक खेत में 600 सूअरों को मार दिया गया. अब ऐसा माना जा रहा है कि कई हजार सूअरों को मारना पड़ सकता है. वहीं इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का मानना है कि करीब 1 लाख 20 हजार सूअरों को मारा जाएगा.

किसान और जानवरों के डॉक्टर कर रहे विरोध

हालांकि इस मुद्दे पर सरकार की निष्क्रियता से देश के किसान और जानवरों के डॉक्टर बेहद नाराज हैं. उन्होंने सूअरों के कत्ल के लिए सरकार को दोषी ठहराया है. इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक, ईस्ट एंग्लिया में तीन खेत हैं. हर खेत में 1,500 सूअर हैं. इस हफ्ते इन सूअरों को मारकर फेंक दिया जाएगा.

80 फीट की ऊंचाई से बंजी जंपिंग कर रही थी महिला तभी हुआ ये दर्दनाक हादसा, वीडियो देख कांप जाएगी आपकी रूह

नेशनल फार्मर्स यूनियन (NFU) के अध्यक्ष मिनेटी बैटर्स के मुताबिक, सूअरों को पालने वाले किसानों के लिए ये बड़ी समस्या है. ऐसा करने से किसानों को बड़ा नुकसान होगा. इसके लिए पिग फार्मिंग के स्ट्रक्चर को सुधारने की जरूरत है. जब तक इस पर ध्यान नहीं दिया जाएगा तब तक इसमें सुधार नहीं हो सकता है.

चोर की जान बचाने के लिए पुलिसकर्मी ने लगा दी कुएं में छलांग, कमिश्नर ने दिया इनाम

First published: 12 October 2021, 12:54 IST
 
अगली कहानी