Home » इंटरनेशनल » Afghanistan: Former President Ashraf Ghani's brother Hashmat Ghani joined the Taliban
 

अफगानिस्तान: पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी के भाई ने अफगानियों को दिया धोखा ! तालिबान में हुए शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2021, 14:18 IST
ashraf gani (catch news)

Afghanistan: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद देश छोड़कर भाग गए पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भाई ने भी अफगानियों को धोखा दे दिया है. पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी के भाई हशमत गनी (Hashmat Ghani) ने अब तालिबान से हाथ मिला लिया है और उनके तालिबान में शामिल होने की खबर सामने आ रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हशमत गनी ने तालिबानी नेता खलील-उर-रहमान तथा धार्मिक नेता मुफ्ती महमूद जाकिर की उपस्थिति में तालिबान के समर्थन की घोषणा की है. बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी अफगानिस्तान से भागने के बाद इस समय अपने परिवार के साथ संयुक्त अरब अमीरात में हैं. काबुल से भागने के बाद वह यूएई के अबू धाबी में सेटल हो गए हैं.

इससे पहले वह अफगानिस्तान से भागने के बाद पड़ोसी देश ताजिकिस्तान गए थे. हालांकि वहां की सरकार ने उन्हें अपने देश में घुसने नहीं दिया और उनके जहाज को लैंडिंग की अनुमति ही नहीं दी गई. इसके बाद उन्होंने यूएई में शरण ली. बाद में गनी ने देश छोड़कर जाने पर सफाई भी दी. उन्होंने बताया कि उनके पास कोई और विकल्प नहीं था.

गनी ने कहा था कि खून-खराबे से बचने के लिए वह देश छोड़कर आए हैं. उन्होंने कहा था कि वह देश के भविष्य के लिए विकास योजनाओं में योगदान देना जारी रखेंगे. हालांकि उनके देश छोड़कर जाने के बाद उन पर कई सारे गंभीर आरोप लगे थे. जिसमें यह भी कहा गया था कि वह अपने हेलिकॉप्टर में ढेर सारा पैसा लेकर अफगानिस्तान से भागे हैं.

अशरफ गनी पर आरोप लगे थे उन्होंने तालिबान को काबुल सौंपने के बाद चार कार और एक हेलीकॉप्टर में ढेर सारा कैश भरा और देश से भाग गए. रूसी दूतावास की प्रवक्ता ने उन पर आरोप लगाया था कि गनी ने चार कार पैसोंं को हेलीकॉप्टर में डालने की कोशिश की थी, लेकिन सबकुछ उसमें फिट नहीं हुआ तथा कुछ पैसा नीचे भी गिर गया था.

अफगानिस्तान: काबुल से आज फिर घर वापसी कर रहे 85 भारतीय, वायुसेना का C-130J विमान हुआ रवाना

Afganistan: फेसबुक ने बैन किया तालिबान से संबंधित कंटेंट, पढ़िए क्या कहा ?

First published: 21 August 2021, 14:18 IST
 
अगली कहानी