Home » इंटरनेशनल » Afghanistan: President Ashraf Ghani loaded his helicopter with cash before escaped from Kabul
 

अफगानिस्तान: राष्ट्रपति अशरफ गिनी ने भागने से पहले अपने हेलीकॉप्टर में ठूंस-ठूंसकर भरे थे नोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2021, 8:57 IST
Ashraf Gini (catch news)

तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में तबाही मची हुई है। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में जैसे ही तालिबान ने कब्जा किया था, वैसे ही राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग गए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश से भागने से पहले राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अपने हेलीकॉप्टर में ठूस-ठूसकर नकदी भरी थी.

रिपोर्ट के अनुसार, यह नकदी इतनी ज्यादा थी कि राष्ट्रपति अशरफ गनी के हेलीकॉप्टर में जगह भी नहीं बची थी. इस कारण मजबूरीवश उन्हें नकदी के कुछ बंडल रनवे पर ही छोड़ना पड़ा था. रूस की ऑफिशियल मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. रविवार को काबुल पर तालिबान ने कब्जा किया. इसके साथ ही अमेरिका के समर्थन वाली सरकार गिर गयी और राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भागने पर मजबूर हो गए.

अशरफ गनी थे देश के 14वें राष्ट्रपति

पेशे से शिक्षाविद तथा अर्थशास्त्री अशरफ गनी अफगानिस्तान के 14वें राष्ट्रपति थे. उन्होंने पहली बार 20 सितंबर 2014 को चुनाव में जीतकर अफगानिस्तान की सत्ता हासिल की थी. इसके बाद 28 सितंबर, 2019 में दोबारा चुनावों में जीत हासिल कर वह अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के पद पर आसीन हुए थे.

अफगानिस्तान छोड़ने के बाद उन्होंने रविवार को एक फेसबुक पोस्ट लिखा था. उन्होंने लिखा था कि उनके सामने दो मुश्किल विकल्प थे. राष्ट्रपति भवन में घुसने की कोशिश कर रहे हथियारबंद तालिबान तथा अपने प्रिय देश को छोड़ना. इस देश की रक्षा में उन्होंने अपने जीवन के 20 साल लगा दिए.

अशरफ गनी ने लिखा, "अगर अनगिनत संख्या में फिर से देश के नागरिक शहीद होते तथा काबुल में विध्वंस होता तो करीब 60 लाख की आबादी वाले शहर के लिए उसका परिणाम बेहद घातक होता. उन्हें तालिबान ने हटाने का फैसला कर लिया था, वे काबुल के लोगों पर हमला करने आए हैं. ऐसे में खून-खराबे से बचने के लिए, मुझे वहां से निकलना पड़ा. हथियार के बल पर तालिबान ने लड़ाई जीत ली है और अब देश के लो़गों के सम्मान, धन और आत्मसम्मान की रक्षा करना उनकी जिम्मेदारी है."

भारत में अफगान दूतावास का ट्विटर अकाउंट हुआ हैक, राष्ट्रपति अशरफ गनी को लेकर कही थी ये बात

अफगानिस्तान: तालिबान ने जारी किया फरमान- 17 अगस्त तक अपने घरों में रहें लोग

 

First published: 17 August 2021, 8:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी