Home » इंटरनेशनल » Afghanistan: Taliban captured Kandahar, the largest city, US-UK arrived to rescue its citizens
 

अफगानिस्तान : सबसे बड़े शहर कंधार पर तालिबान का कब्जा, अमेरिका- ब्रिटेन अपने नागरिकों को बचाने पहुंचा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2021, 7:57 IST

 तालिबान (Taliban)ने शुक्रवार को दावा किया कि उसने अफगानिस्तान (Afghanistan) के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर कब्जा कर लिया है. तालिबान के एक प्रवक्ता ने आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त अकाउंट पर ट्वीट किया "कंधार पूरी तरह से जीत लिया गया है. मुजाहिदीन शहर के शहीद चौक पर पहुंच गए." अमेरिका अफगानिस्तान से कर्मियों को निकालने के लिए सैनिकों को भेजेगा, क्योंकि तालिबान ने शुक्रवार के दूसरे शहर कंधार पर कब्जा करने का दावा किया था.

तालिबान दावे का समर्थन एक निवासी ने किया, जिसने एएफपी को बताया कि सरकारी बल दक्षिणी शहर के बाहर एक सैन्य सुविधा से बाहर आ गए हैं. तालिबान द्वारा आठ दिनों के हमले के बाद सरकार ने अब प्रभावी रूप से देश के अधिकांश हिस्सों पर नियंत्रण खो दिया है. तालिबान के इस आक्रमण ने अमेरिका को आश्चर्यचकित कर दिया है.


जैसे-जैसे विद्रोही अधिक क्षेत्रों में घुसे, वाशिंगटन और लंदन अपने दूतावास के कर्मचारियों और अन्य नागरिकों को राजधानी से जल्दी से बाहर निकालने के लिए चले गए. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा "हम सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर काबुल में अपने नागरिक स्थानों को और कम कर रहे हैं."

पेंटागन ने कहा कि अगले 24 से 48 घंटों के भीतर 3,000 अमेरिकी सैनिकों को काबुल में तैनात किया जाएगा, यह रेखांकित करते हुए कि उनका इस्तेमाल तालिबान के खिलाफ हमले शुरू करने के लिए नहीं किया जाएगा.

यूके के रक्षा सचिव बेन वालेस ने कहा कि लंदन अपने नागरिकों को निकालने के लिए अपने स्वयं के 600 सैनिकों को भेजेगा. तालिबान के एक प्रवक्ता ने हालांकि ट्वीट किया कि सैनिकों ने हथियार डाल दिए और मुजाहिदीन में शामिल हो गए."

गुरुवार को आंतरिक मंत्रालय ने भी काबुल से लगभग 150 किलोमीटर (95 मील) दूर और दक्षिण में कंधार और तालिबान के गढ़ों के प्रमुख राजमार्ग के साथ गजनी पर कब्जे की पुष्टि की.

अफगानिस्तान : तालिबान ने नागरिकों पर बढ़ाये हमले, राजधानी काबुल की ओर 8वें शहर पर किया कब्ज़ा

First published: 13 August 2021, 7:57 IST
 
अगली कहानी