Home » इंटरनेशनल » American new study reveals first patient of Corona was a vendor at Seafood market in Wuhan Chaina
 

अमेरिका के नए शोध में खुलासा, ये शख्स हुआ था सबसे पहले कोरोना संक्रमित

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2021, 8:24 IST

पूरी दुनिया में अभी भी कोरोना का खतरा बना हुआ है. तमाम वैक्सीन और दवाईयों के बाद भी कोविड-19 के प्रसार पर पूरी तरह से पाबंदी नहीं लगी है. वहीं कोरोना महामारी की उत्पत्ति को लेकर भी दुनियाभर में तमाम तरह की बातें सामने आती रही हैं और अभी इस पर शोध जारी हैं. अब एक नई अमेरिकी स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि कोरोना महामारी का पहला मरीज वुहान की सी-फूड मार्केट से ही मिला था.  अमेरिका की स्टडी का कहना है कि अब तक ये जानकारी मिली थी कि कोरोना का पहला मरीज एक अकाउंटेंट था लेकिन ये जानकारी गलत है. इससे पहले वुहान की सी-मार्केट की एक महिला के कोरोना संक्रमित होने की भी खबरें थे. हालांकि, नई स्टडी कहती है कि महामारी का पहला मरीज वुहान के सी-फूड मार्केट का एक वेंडर था.

किसी बीमारी के पहले मरीज को पेशेंट जीरो भी कहते हैं. कोरोना महामारी के आउटब्रेक के बाद से ही पेशेंट जीरो को लेकर कई तरह रिसर्च सामने आ चुकी हैं. बता दें कि दुनिया में पहली बार कोरोना महामारी की शुरुआत चीन के व्यावसायिक शहर वुहान से ही हुई थी. इसीलिए पूरी दुनिया में वुहान अचानक से चर्चा में आ गया और हर कोई चीन के वुहान शहर का नाम जान गया. वुहान में कोरोना के मरीज मिलने के बाद यहां सबसे पहले पाबंदियां लगाई गई थीं. यही कारण है कि शुरुआती दिनों में कोविड-19 को वुहान वायरस भी कहा गया था. बाद में इसका वैज्ञानिक नामकरण SARS-CoV-2 किया गया. चीन द्वारा लगातार कोरोना को लेकर जानकारियां छुपाने के कारण दुनिया का संदेह और भी बढ़ता गया. चीन की वुहान वायरोलॉजी लैब भी संदेह के घेरे में रही है.


‘जर्नल साइंस’ नाम के जर्नल में प्रकाशित अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के प्रोफेसर माइकल वोरोबी की स्टडी में कहा गया है कि जिस अकाउंटेंट को कोरोना का पहला मरीज बताया जाता है, उसका केस 16 दिसंबर 2019 को सामने आया था. इससे पहले वुहान के सी-फूड मार्केट में एक वेंडर में महामारी के लक्षण मिले थे. अब माना जा रहा है कि इस नई स्टडी के बाद कोरोना के पेशेंट जीरो को लेकर दोबारा से बहस तेज हो सकती है. क्योंकि इस वक्त यूरोपीय देश समेत खुद चीन भी कोरोना के बढ़ते मामलों से परेशान है. जहां एक तरफ यूरोपीय देश महामारी के खिलाफ लड़ाई में लगे हैं वहीं चीन में भी पाबंदियां दोबारा लगाई जाने लगी हैं.

Weather Update: देश के इन राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना, दिल्ली में दिनभर छाए रहेंगे बादल

 

First published: 20 November 2021, 8:24 IST
 
अगली कहानी