Home » इंटरनेशनल » Buddh Air Flight emergency landing at Kathmandu Airport after two hour of landing gear technical fault
 

लैंडिंग गियर में खराबी आने के बाद दो घंटे तक हवा में उड़ता रहा विमान, यात्रियों को लगा कि ये है आखिरी सफर और फिर...

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2021, 8:58 IST

हवाई जहाज से सफर कर हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन कई बार ये यात्रियों की दिल की धड़कनों को बढ़ा देता है. क्योंकि कई बार कुछ तकनीती गड़बड़ी आने के बाद जब विमान को अचानक से लैंड करना पड़ता है तो यात्रियों को लगता है कि उनके ये सफर आखिरी होने वाला है. ऐसा ही कुछ सोमवार को नेपाल में देखने को मिला. जब आसमान में उड़ते एक विमान के लैंडिंग गियर में तकनीकी खराबी आ गई. उसके बाद विमान करीब दो घंटे तक आसमान में ही उड़ता रहा. इस दौरान यात्रियों को यही लगा होगा कि ये सफर उनका आखिरी सफर होने वाला है. लेकिन तमाम कोशिशें करने का बाद कामयाबी मिल गई और विमान की काठमांडू एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी.

जानकारी के मुताबिक, बुद्ध एयर के एक विमान को नेपाल के विराटनगर के एयरपोर्ट पर लैंड करना था, लेकिन लैंडिंग से पहले ही विमान के लैंडिंग गियर में कोई तकनीकी खराबी आ गई. उसके बाद विमान को पायलट हवा में ही करीब दो घंटे तक उड़ा रहा. विमान में 73 यात्री सवार थे. सभी यात्रियों को लगा ये सफर उनके लिए आखिरी होने वाला है. सभी यात्रियों की दिल की धड़कने तेजी से चलने लगी लेकिन तभी विमान को लैंड कराने में कामयाबी मिल गई. विमान को विराटनगर एयरपोर्ट की जगह नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया. विमान ने जैसे ही लैंड किया लोग तालियां बजाने लगे. जमीन पर खड़े अधिकारी हरकत में आ गए और विमान के लैंड करते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ी और एंबुलेंस तेजी से विमान की तरफ भागते है. विमान की सकुशल लैंडिंग से हर कोई खुश नजर आया.


बता दें कि ये घटना महज आसमान में नाउम्मीदी लिए जिंदगी को जमीन मिलने भर की कहानी बयां नहीं करता, बल्कि ये 73 यात्रियों के पुनर्जन्म जैसा है. ये सभी 73 यात्री 120 मिनट यानि दो घंटे तक हर सेकंड मौत के साए में जी रहे थे लेकिन विमान की लैंडिंग के बाद इन सभी यात्रियों की जान में जान आई. दरअसल, नेपाल की घरेलू विमान सेवा बुद्ध एयर के विमान की सोमवार सुबह बिराटनगर में लैंडिंग होनी थी. काठमांडू से सुबह 8 बजकर 35 मिनट पर उड़ान भरने वाले विमान को बिराटनगर में लैंड करना था. लेकिन, लैंडिंग से ठीक पहले अचानक लैंडिंग गियर में तकनीकी खराबी आ गई. विमान की बिराटनगर में लैंडिग सफल नहीं हो पाई तो विमान के अंदर से लेकर बाहर तक हड़कंप मच गया.

लगातार 9वें दिन दिल्ली में कोरोना से नहीं हुई कोई मौत, जानिए पिछले 24 घंटे में कितने आए मामले

विमान ने वापस काठमांडू का रुख किया जहां रनवे पर फोम लगाकर फोर्स लैंडिंग की तैयारी की जा रही थी. दमकल और एंबुलेंस की तैनाती कर दी गई थी. हर बीते लम्हे के साथ लोगों की धड़कनें तेज होती जा रही थीं. लेकिन तभी चमत्कार सा होता है और लैंडिंग के आखिरी प्रयास में विमान का पिछला पहिया यानी लैंडिंग गियर पूरी तरह खुल गया. काठमांडू एयरपोर्ट के एटीसी ने पायलट को बताया कि लैंडिंग गियर खुल चुका है और अब विमान लैंड हो सकता है. पायलट की सूझबूझ ने 73 यात्रियों की जान बचा ली. यात्रियों के साथ-साथ एयरपोर्ट पर भी सभी ने चैन की सांस ली.

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर हुई बढ़ोतरी, जानिए अब क्या हैं आपके शहर में तेल के दाम

First published: 28 September 2021, 8:58 IST
 
अगली कहानी