Home » इंटरनेशनल » China PLA is not getting soldiers for its army
 

चीन के लिए बहुत बुरी खबर, सेना में भर्ती नहीं होना चाहते वहां के युवा, सरकार ने घटाए भर्ती के मानक

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2021, 8:51 IST
pla (catch news)

Chinese Army: दुनिया की सबसे ताकतवर सेना बनाकर दुनिया पर राज करने का सपना देखने वाले चीन को एक बड़ा झटका लगा है. दरअसल, चीन की सेना (PLA) को सैनिक ही नहीं मिल रहे हैं, क्योंकि वहां के युवा अब सेना में नहीं जाना चाहते. एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के नागरिकों का स्वेच्छा से सेना में शामिल होना घटता ही जा रहा है.

अब चीन के युवा सेना में अपनी करियर बनाने में रुचि ही नहीं दिखा रहे. वहीं जो युवा रुचि दिखाते हैं, वो चीनी सेना द्वारा आर्मी में शामिल होने के लिए तय किए गए मानकों पर खरे नहीं उतर रहे हैं. इस कारण चीन की चिंता काफी बढ़ गई है. लिहाजा चीनी सेना ने अब भर्ती के लिए तय मानकों को भी घटा दिया है.

चीनी युवाओं का सेना में घर रहा इंटरेस्ट

रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन की नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी ने सेना में ज्वाइन करने वाले जवानों के लिए एकेडमिक क्राइटेरिया घटा दिया है. बता दें कि चीन की सेना में भर्ती होने के लिए चाइनीज मिलिट्री अकादमी और मिलिट्री स्कूल में एनरोलमेंट कराना पड़ता है. इसके बाद सेना में भर्ती की प्रकिया शुरू होती है. हालांकि अब बहुत कम लोग इन संंस्थानों में एनरोलमेंट करवा रहे हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चाइनीज मिलिट्री अकादमी और मिलिट्री स्कूल में एनरोलमेंट के लिए बहुत ही कम स्टूडेंट्स अपना इंटरेस्ट दिखा रहे हैं. इस समस्या से निपटने के लिए चीन की नेशनल डिफेंस अकेडमी को एक काम करने पड़ा. पहले अकेडमिक्स में कम से कम 600 नंबर होते चाहिए होते थे लेकिन अब इसे घटाकर 573 कर दिया गया है.

भारतीय युवा देशभक्ति के जज्बे के साथ जाता है सेना में

चीन में सैनिकों की कमी न हो इसके चलते वहां की सरकार पुराने नियमों में संशोधन कर रही है. बता दें कि हमेशा कहा जाता है कि चीनी पीएलए में जबरन युवाओं को भर्ती किया जाता है. लेकिन अगर भारतीय सेना की बात करें तो भारत के युवा देशभक्ति के जज्बे के साथ सेना में भर्ती होते हैं. इसीलिए भर्ती के समय युवाओं की लाइन लग जाती है.

अमेरिकी साजिश के तहत तालिबान ने किया अफगानिस्तान पर कब्जा, तालिबानी नकली जिहादी- IS

UN रिपोर्ट में खुलासा: तानाशाह किम जोंग उन ने जारी रखा है परमाणु बम और बैलिस्टिक मिसाइल बनाना

First published: 21 August 2021, 8:51 IST
 
अगली कहानी