Home » इंटरनेशनल » Corona cases continues in Russia,  more than 40 thousand infected patients found in a day, more than 1100 died
 

रूस में कोरोना ने फिर मचाया हाहाकार, एक दिन में मिले 40 हजार से ज्यादा संक्रमित मरीज, 1100 से अधिक की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 November 2021, 9:51 IST

कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. दुनियाभर में फैले कोरोना ने हर देश में हाहाकार मचाया है और ये अब भी कई देशों के लिए चिंता की बात बना हुआ है. दुनिया को पहली कोरोना वैक्सीन देने वाले देश रूस में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं. यही नहीं यहां मौतों का सिलसिला भी कम नहीं हुआ है. बीते 24 घंटे में रूस में कोरोना के 40,993 नए मामले सामने आए हैं. जो बीते साल महामारी के आरंभ से लेकर अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. रूस की कोरोना वायरस टास्क फोर्स के मुताबिक, बीते एक दिन में 1158 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत भी हुई है.

इसी के साथ रूस में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर दो लाख 38 हजार 538 हो गई, जो कि यूरोप के किसी एक देश में अब तक सबसे ज्यादा है. बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीते गुरुवार को मॉस्को ने गैर-जरूरी सेवाओं पर 11 दिनों का प्रतिबंध लगाया था. पूरे यूरोप में रूस ही ऐसा देश है जो कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ है. करीब 14.6 करोड़ की आबादी वाले इस देश में अब तक संक्रमण के 85 लाख लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं.


देश में मौजूद कार्य बल सिर्फ कोरोना वायरस से सीधे होने वाली मौतों की गिनती करता है, जबकि राज्य सांख्यिकीय सेवा रियोस्टैट कोविड-19 मौत की गिनती व्यापक मानदंडों के तहत करता है. इसके आंकड़े और बड़ी संख्या बताते हैं. रूस की सरकार का कहना है कि लोगों को ऑफिस, स्कूल और भीड़भाड़ वाले इलाकों से दूर रखने से वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करेगी, लेकिन कई रूसी समुद्र के किनारे छुट्टी मनाने निकल पड़े हैं, जिससे हालात बिगड़ रहे हैं. अधिकारियों ने रूस में टीकाकरण की धीमी गति को भी बढ़ते संक्रमण और मौतों को जिम्मेदार ठहराया है.

बता दें कि रियोस्टैट के मुताबिक, रूस में सितंबर तक कोरोना से मरने वालों की संख्या चार लाख 61 हजार तक पहुंच गई थी. जो कि कार्य बल के आंकड़े से करीब दोगुना है. संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी 30 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच गैर कार्य-अवधि का आदेश दिया है. इसलिए ज्यादातर सरकारी एजेंसियां और निजी व्यवसाय बंद कर दिए गए हैं.

अफगानिस्तान: शादी समारोह के दौरान बजाया म्यूजिक तो तालिबान ने दी खौफनाक सजा, 13 लोगों को उतारा मौत के घाट

First published: 1 November 2021, 9:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी