Home » इंटरनेशनल » Devastating earthquake in the Caribbean country, so far more than 1200 people died, thousands injured
 

कैरेबियाई देश में आया विनाशकारी भूकंप, अब तक 1200 से ज्यादा लोगों की मौत, हजारों घायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2021, 14:54 IST

 रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक हैती में विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,297 हो गई है. कैरेबियाई देश में हजारों इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं. 7.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 5,700 लोग घायल हुए हैं, जबकि हजारों लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं.

भूकंप का केंद्र हैती की राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस से लगभग 125 किलोमीटर पश्चिम में था. नुकसान तूफान ग्रेस के साथ भी ज्यादा हो सकता है, जिसके सोमवार देर रात या मंगलवार की शुरुआत में देश में आने की भविष्यवाणी की गई थी.

देश में स्वास्थ्य केंद्रों की जगह नही बची है और वे आपदा में घायल हुए लोगों के इलाज के लिए संघर्ष कर रहे हैं. रॉयटर्स ने बताया कि जेरेमी शहर में डॉक्टरों ने पेड़ों के नीचे और सड़क के किनारे गद्दे पर अस्पताल के स्ट्रेचर पर मरीजों का इलाज किया.


संयुक्त राष्ट्र बाल कोष द्वारा साझा किए गए दृश्यों में लोगों को मलबे के नीचे अपने परिवार के सदस्यों को खोजते हुए दिखाया गया है. एपी के अनुसार तटीय शहर लेस केयस में रविवार को कई लोग झटकों के डर से अपने घरों के बाहर सो गए.

बड़े भूकंप के बाद से शनिवार और रविवार को कई झटके महसूस किए गए हैं, जिसने कुछ कस्बों को पूरी तरह से तबाह कर दिया और भूस्खलन शुरू हो गया. हाईटियन के एक सिविल इंजीनियर और भूविज्ञानी ने चेतावनी दी है कि एक महीने तक कमोबेश तीव्र झटकों की आशंका है.

अफगानिस्तान: काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग की खबर, 5 लोगों की मौत, अमेरिकी सैनिकों के कंट्रोल में एयरपोर्ट

First published: 16 August 2021, 14:51 IST
 
अगली कहानी