Home » इंटरनेशनल » IS told Taliban a fake jihadist, says American conspiracy to capture Afghanistan
 

तालिबान का अफगानिस्तान पर कब्जा करना अमेरिकी साजिश, नकली जिहादी हैं तालिबानी- IS

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2021, 8:14 IST
taiban (catch news)

तालिबान ने जब से अफगानिस्तान पर कब्जा किया है, तब से पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हो रही है. इस बीच इस्लामिक स्टेट यानि IS ने तालिबान को नकली जिहादी बताया है. खुद को इस्लामिक स्टेट बताने वाले आतंकी संगठन (ISIS) ने अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे पर सवाल किया है.

IS ने अपनी पत्रिका 'अल नाबा' में इस पूरी प्रक्रिया को ‘अमेरिका समर्थित’ बताया. IS ने तालिबान की सफलता का मजाक भी उड़ाया है. IS ने आरोप लगाया कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी के साथ ही देश को तालिबान के हाथों सौंप दिया गया. तालिबान नकली जिहादी है और अमेरिका के साथ मिलकर काम कर रहा है. IS ने यह भी दावा किया कि अफगान आंदोलन में वास्तविक ‘जिहाद’ या पवित्र युद्ध था ही नहीं.

IS ने पूरे देश में शरिया कानून लागू करने की तालिबान की क्षमता पर भी सवाल उठाए. बता दें कि तालिबान और IS के बीच विचारधारा को लेकर मतभेद हैं. जहां एक तरफ अफगानिस्तान में तालिबान ने कब्जा कर लिया है, वहीं अफगानिस्तान के खुरासान प्रांत में IS की मौजूदगी है. इस इलाके को अफगानिस्तान, ईरान, पाकिस्तान और मध्य एशिया का कहा जाता है.

IS ने तालिबान को ‘मुल्ला ब्रेडले’ प्रोजेक्ट भी कहा. इस शब्द का इस्तेमाल उन जिहादियों के लिए किया जाता है, जिन्हें अमेरिका किसी भी आंदोलन को अस्थिर करने के लिए नियुक्त करता है. इस्लामिक स्टेट ने तालिबान को ‘इस्लाम का मुखौटा पहने’ बहुरूपिये की संज्ञा दी है. IS ने कहा कि इसका इस्तेमाल अमेरिका मुसलमानों को बरगलाने के लिए करता है.

IS ने कहा कि अमेरिका अफगानिस्तान से इस्लामिक स्टेट की मौजूदगी मिटाने के लिए यह सब कर रहा है. IS ने कहा कि तालिबान के काबुल में प्रवेश के दौरान कैसे अमेरिकी सैनिकों तथा तालिबान ने सीधे तौर पर समन्वय किया. दोनों पक्षों में भारी भरोसे के बीच हजारों जिहादियों और जासूसों को निकाले जाने की प्रक्रिया चलती रही.

तालिबान के खौफ के बीच अफगानिस्तान का स्वतंत्रता दिवस आज, 19 अगस्त 1919 को मिली थी आजादी

अफगानिस्तान: इंडियन एयरफोर्स के विशेष विमान से देश वापस लाए जा रहे भारतीय दूतावास के कर्मी

First published: 21 August 2021, 7:56 IST
 
अगली कहानी