Home » इंटरनेशनल » Pakistan confessed that protection given to Taliban in Afghanistan, says we done everything for them
 

पाकिस्तान ने कबूला- अफगानिस्तान में तालिबान को दिया संरक्षण, कहा- हमने उनके लिए सबकुछ किया

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2021, 7:54 IST
taliban (catch news)

Pakistan-Taliban Relations: पाकिस्तान ने बुधवार को तालिबान (Taliban) के साथ संबंधों की बात कबूल कर ली है. पाकिस्तान की इमरान खान सरकार में मंत्री शेख राशीद ने सार्वजनिक तौर पर स्वीकारा है कि पाकिस्तान, तालिबान का संरक्षक रहा है. उन्होंने यह भी बताया कि पाकिस्तान सरकार ने तालिबान के विद्रोहियों के लिए लंबे समय तक काफी कुछ किया है.

पाकिस्तान के एक निजी न्यूज चैनल के कार्यक्रम में पहुंचे मंत्री शेख राशीद ने कबूल किया कि इस्लामाबाद ने अफगानिस्तान में तालिबान को रहने की जगह मुहैया कराई. बता दें कि पाकिस्तान काबुल में नई सरकार के गठन में बड़ी भूमिका निभाने के लिए भी तैयार है. राशीद ने कहा कि पाकिस्तान तालिबान के नेताओं का संरक्षक है.

राशिद ने कहा कि पाकिस्तान ने लंबे समय तक तालिबानी नेताओं का ख्याल रखा है. उनको पाकिस्तान में रहने की जगह, घर और शिक्षा दी गई. उनके लिए हमने सबकुछ किया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी तालिबान नेताओं को आम नागरिक बता चुके हैं. वहीं पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी कह चुके हैं कि अफगानिस्तान में पाकिस्तान ‘सकारात्मक भूमिका’ निभाने का फैसला कर चुका है.

शाह महमूद कुरैशी ने तालिबान के विद्रोहियों तथा अफगानिस्तान के पूर्व शासकों से आपसी बातचीत कर समावेशी सरकार बनाने की अपील की थी. उन्होंने कहा था कि अफगानिस्तान में पाकिस्तानी राजनयिक अफगानी नेताओं के संपर्क में हैं. मंत्री शेख राशीद के कबूलनामे में बाद पाकिस्तान की पोल खुल गई है. 

इससे पहले जब प्रधानमंत्री इमरान खान से पाकिस्तान में तालिबानियों के कथित सुरक्षित पनाहगाहों को लेकर सवाल पूछा गया था तो उन्होंने इससे साफ इनकार कर दिया था. इमरान खान ने उल्टा ही सवाल पूछ लिया था कि ये सुरक्षित ठिकाने कहा हैं? उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान में 30 लाख शरणार्थी हैं, जो तालिबान के समान वाले जातीय समूह से हैं.

Video: अमेरिकी सेना के जाने के बाद तालिबानी लड़ाकों ने जमकर मनाया जश्न, पटाखों की तरह चलाए हथियार

Coronavirus: इस शख्स ने लगवा ली 3 अलग-अलग ब्रांड के कोरोना वैक्सीन की 5 डोज, जानिए क्या हुआ हाल

First published: 2 September 2021, 7:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी