Home » इंटरनेशनल » Pakistan declines use of its airspace for flight of Srinagar to Sharjah
 

पाकिस्तान ने श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट पर जताई नाराजगी तो उमर अब्दुल्ला ने कही ये बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2021, 14:55 IST

पाकिस्तान और भारत के रिश्ते हमेशा तल्ख रहते हैं. भारत जब भी रिश्तों में मिठास घोलने की कोशिश करता है पाकिस्तान उस पर पानी फेर देता है. पाकिस्तान भारत के खिलाफ आतंक से ही नहीं बल्कि कई चीजों से भी नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है. अब बार फिर से पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जहर उगलने का काम किया है. दरअसल, पाकिस्तान ने श्रीनगर से संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह जाने वाली फ्लाइट को लेकर ऐतराज जताया है और इस फ्लाइट के अपने वायु क्षेत्र का इस्तेमाल न करने देने की बात कही है. इसका सीधा मतलब ये हैं कि अब श्रीनगर से उड़ने वाले विमानों को उदयपुर, अहमदाबाद और ओमान के रास्ते शारजाह जाना होगा.

जिसमें समय भी अधिक लगेगा और यात्रियों को भी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. क्योंकि विमान को ऐसे रास्ते से गुजरना पड़ेगा जिसमें ईंधन की खपत होगी. बता दें कि पाकिस्तान ने अक्टूबर में शुरू हुई श्रीनगर-शारजाह विमान सेवा के लिए अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने से मना कर दिया है. पाकिस्तान के इस फैसले की वजह से अब श्रीनगर से शारजाह के लिए जाने वाले विमान को एक घंटे का अतिरिक्त समय लगेगा, साथ ही इसका किराया भी बढ़ जाएगा. पाकिस्तान के इस फैसले की जानकारी संबंधित मंत्रालयों की ओर से दी गई है. फिलहाल नागरिक उड्डयन, विदेश और गृह मंत्रालय इसको देख रहे हैं.


पाकिस्तान के इस निर्णय को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ‘पाकिस्तान ने साल 2009-10 में भी ठीक ऐसा ही किया था, जब एयर इंडिया एक्सप्रेस की श्रीनगर से दुबई जाने वाली उड़ान के लिए अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं करने दिया था. मुझे उम्मीद थी कि Go First के विमान को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से उड़ने की अनुमति दी जा रही है. यह दोनों देशों के ठंडे पड़े रिश्तों के लिए अच्छा संकेत था, लेकिन अफसोस ऐसा नहीं हुआ.’

रूस में कोरोना ने फिर मचाया हाहाकार, एक दिन में मिले 40 हजार से ज्यादा संक्रमित मरीज, 1100 से अधिक की मौत

बता दें कि श्रीनगर से शारजाह के बीच शुरु हुई इस सेवा को 23 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह ने अपने जम्मू-श्रीनगर दौरे के वक्त शुरु किया था. हालांकि, उस समय पाकिस्तान ने यह कहकर विवाद बढ़ाया कि उसके हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने से पहले भारत ने पाकिस्तानी प्रशासन से इजाजत नहीं ली. हालांकि, इसके बावजूद विमान का संचालन चालू था.

COP26 Summit: पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, 2070 तक कार्बन उत्सर्जन घटाकर करेंगे जीरो

First published: 3 November 2021, 14:55 IST
 
अगली कहानी