Home » इंटरनेशनल » Scientist find 18 more virus in Wet Market of China, It is dangerous to human and pets
 

चीन से फिर फैल सकती है खतरनाक बीमारी, वैज्ञानिकों को वेट मार्केट में मिले 18 और वायरस

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2021, 7:28 IST

चीन के वुहान शहर से पिछले साल दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस का कहर अभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है कि अब वैज्ञानिकों को यहां की वेट मार्केट में डेढ़ दर्जन नए वायरस मिले हैं. जिनसे एक बार फिर से दुनिया को खतरा हो सकता है. दरअसल, अतंरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों की एक टीम ने चीन के अलग-अलग वेट मार्केट में 18 नए वायरस की पहचान की है. इन वायरस को लेकर अब दुनियाभर के वैज्ञानिक गहरी चिंता में डूब गए हैं. क्योंकि इन वायरस से इंसानों और पालतू जानवरों को बड़ा खतरा हो सकता है. जो पूरी दुनिया में भारी तबाही मचा सकता है. बता दें कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत भी चीन के वुहान के सी-फूड मार्केट से मानी जाती है, हालांकि कोविड-19 की उत्पत्ति को लेकर अब तक दुनियाभर के वैज्ञानिक किसी ठोष निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं.

बता दें कि ये नया शोध अमेरिका, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया और चीन के वैज्ञानिकों ने मिलकर किया है. वैज्ञानिकों की इस टीम ने जानवरों की कई ऐसी प्रजातियों पर भी शोध किया जो चीन सरकार द्वारा प्रतिबंधित हैं, लेकिन चोरी-छुपे वेट मार्केट में बेची जाती हैं. इस शोध में शामिल एक शोधकर्ता का कहना है-हमने करीब 71 मैमेलियन वायरस की पहचान की है, इनमें से 45 पहली बार मिले हैं. इसके अलावा 18 वायरस ऐसे हैं जो बेहद गंभीर श्रेणी के हैं. जो इंसानों और पालतू जानवरों के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं.


जानिए क्या होता है वेट मार्केट, जहां से खतरनाक वायरस के फैलना का होता है खतरा

बता दें कि वेट मार्केट या पब्लिक मार्केट में फ्रेश मीट, मछलियां, सीफूड जैसी चीजें मिलती हैं. ऐसे मार्केट ज्यादातर चीन में मिल जाते हैं. कई वेट मार्केट में जिंदा जानवर भी बेचे जाते हैं, जहां कस्टमर की डिमांड पर दुकानदार उन जीवों को काटकर मीट सप्लाई करते हैं. हालांकि ऐसे मार्केट को बैन करने की मांग पेटा लगातार करता रहा है. बता दें कि वैसे तो दुनिया के तमाम देशों में वेट मार्केट हैं लेकिन चीन और दक्षिण एशियाई देशों में इसका सबसे अधिक प्रचलन है. हालांकि, सभी वेट मार्केट में जहरीले और जंगली जानवरों के मीट नहीं बेचे जाते हैं. लेकिन वुहान के जिस मार्केट से कोरोना के निकलने की बात कही जाती है वहां पर इस तरह के खतरनाक जीव भी बेचे जाते हैं.

चीन के वुहान मार्केट से फैला था कोरोना

बता दें कि करीब 3 तीन साल पहले चीन के वुहान शहर में तमाम तरह के जानवरों के मीट का एक सुपर बाजार खुला. उसके बाद ये दुनियाभर में चर्चा में आ गया. क्योंकि ये चीन का सबसे बड़ा और अनोखा सी-फूड मार्केट था, जो करीब 16,000 स्क्वायर मीटर में फैला था. इसमें 300 से ज्यादा दुकानें थी. ये मार्केट दावा करता है, जितने जानवरों का मीट वो बेचता है, उतने कहीं नहीं मिलते और वो एकदम फ्रेश होते हैं. हालांकि पूरे चीन में छोटे स्तर से ऐसे बाजार काफी मिल जाते हैं. बता दें कि वुहान वेट मार्केट की खासियत ये है कि यहां 112 से ज्यादा जंतुओं का मांस मिल जाता है.

SpaceX रॉकेट से 200 दिन बाद पृथ्वी पर लौटे अंतरिक्षयात्री, जानिए क्यों करनी पड़ी डायपर पहनकर यात्रा

First published: 17 November 2021, 7:28 IST
 
अगली कहानी