Home » जम्मू-कश्मीर » Encounter between security forces and terrorist at Chawagam in Kulgam Jammu Kashmir, 2 terrorist killed
 

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, दो आतंकी ढेर

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2021, 11:28 IST

दक्षिणी कश्मीर में कुलगाम के चवलगाम इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकियों की बीच हुई मुठभेड़ में बड़ी सफलता मिली है. इस एनकाउंटर में सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है. बीते 24 घंटों के दौरान सुरक्षा बल घाटी में तीन आतंकियों को मार चुके हैं. बताया जा रहा है कि सुरक्षा बल अभी भी इस इलाके में कार्रवाई को अंजाम दे रहे हैं. चवलगाम में मारे गए दोनों आतंकवादी हिज्बुल मुजाहिदीन आतंकी संगठन के बताए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों ने इस इलाके में कुछ आतंकियों को घेर लिया है हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि कितने आतंकी घिरे हुए हैं. बता दें कि गुरुवार को भी चवलगाम में हुई आतंकी मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया था.

सुरक्षाबलों ने मारे गए आतंकियों के पास से काफी मात्रा में गोला बारूद और एके 47 राइफल बरामद की थीं. बता दें कि सुरक्षा बलों को जम्मू-कश्मीर के चवलगाम इलाके में कुछ आतंकियों के छिपे होने की खुफिया जानकारी मिली थी. इसी जानकारी के आधार पर सुरक्षा बलों ने यहां सर्च ऑपरेशन शुरु किया. इस दौरान कुछ आवासीय परिसरों को भी खाली कराया गया है. अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि इलाके में कितने आतंकी छुपे हुए हैं. बता दें कि गुरुवार को भी मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए थे. जिनमें से एक की पहचान हो गई है. एनकाउंटर में मारा गया आतंकी मुजाहिदीन गजवतुल हिंद आतंकवादी संगठन से जुड़ा हुआ था.


पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक, सीआरपीएफ के साथ मिलकर जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस ने श्रीनगर के लाल चौक व सरायबल में तलाशी अभियान चलाया है. यही अभियान आसपास के कई इलाकों में चलाया गया है. पुलिस दुकानों में जाकर वहां काम करने वाले लोगों के बारे में भी जानकारी इकट्ठा कर रही है. अचानक शुरु हुए इस निरीक्षण के दौरान बाजार में मौजूद स्‍थानीय निवासियों के अलावा सड़कों से गुजर रहे वाहन और राहगीरों के पहचान पत्रों की जांच की जा रही है.

घाटी में पिछले 10 महीनों में 138 आतंकी किए ढेर

बता दें कि जम्मू-कश्मीर हमारे देश के सबसे संवेदनशील इलाकों में से एक है. जहां आतंकी आए दिन अपनी काली करतूतों को अंजाम देने की कोशिश करते हैं, लेकिन सरहद पर तैनात देश के जवान उनके मंसूबों पर पानी फेर देते हैं और उन्हें मौत के घाट उतार देते हैं. इस साल अब तक घाटी में सुरक्षाबलों ने 138 आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया है. वहीं 55 आतंकी गिरफ्तार भी किए हैं. हालांकि, इस साल घाटी में आम लोगों पर आतंकी हमले बढ़े हैं.

दुनियाभर में बजा भारत का डंका, 96 देशों ने दी कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट को मान्यता, स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात

इसे देखते हुए सीमा सुरक्षा बल और केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स ने घाटी में अतिरिक्‍त जवान भेजने का निर्णय लिया है. जिनमें बीएसएफ के 2500 जवान और सीआरपीएफ के 3000 जवान जम्‍मू कश्‍मीर भेजे जाएंगे. सीआरपीएफ का कहना है कि जिस तरह से हाल में जम्‍मू कश्‍मीर में आम लोगों पर आतंकी हमले बढ़े हैं, उन्‍हें रोकने के लिए नई रणनीति के तहत काम किया जा रहा है. जिसके तहत सड़कों पर अधिक जवानों की तैनाती भी की जा रही है.

Weather Forecast: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली में कम नहीं हो रही धुंध

First published: 12 November 2021, 11:28 IST
 
अगली कहानी