Home » लाइफ स्टाइल » Vastu Tips: By adopting these, you can remove negative energy from your home
 

Vastu Tips: ये टिप्स अपनाकर अपने घर से दूर कर सकते हैं निगेटिव एनर्जी, पैसों का भी होता है आगमन

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2021, 12:53 IST
vastu (catch news)

Vastu Tips: फेंगशुई आइटम्स घर में रखने से शुभ माना जाता है. इसकी एक वजह यह भी है कि फेंगशुई का संबंध चीनी वास्तु शास्त्र से है. यह पृथ्वी, जल, अग्नि, लकड़ी और धातु पर आधारित है. फेंगशुई साज-सज्जा का आइटम घर में रखने से घर की सारी निगेटिव एनर्जी दूर होती है और घर में सुख- समृद्धि आती है. 

क्रिस्टल पिरामिड

क्रिस्टल पिरामिड फेंगसुई का एक चमत्कारिक उत्पाद है. कहा जाता है कि चारों दिशाओं के वास्तु दोषों को खत्म करने की शक्ति होती है. चीनी मान्यता के अनुसार, इसके अंदर दैवीय ऊर्जा होती है. जो बुरी शक्तियों को खत्म कर देती है. इसलिए पिरामिड को उत्तर पूर्व या पूजा के स्थान पर रखना शुभ माना जाता है.

मेंढक के चित्र


चीन में धन की देवी का प्रतीक मेंढक को माना जाता है. यहां के घरों की दहलीज पर मेढक के चित्र बने होते हैं. दरअसल ये मेंढक खास होता है. इसके तीन पैर और मुंह में एक सिक्का दबा हुआ होता है. इस मेंढक को हमेशा घर के बाहर रखा जाता है.

बांस का पौधा

बांस का पौधा घर में लगाने से जीवन में तरक्की होती है. कहा जाता है कि ये पौधा जितना ज्यादा बढ़ा होता रहता है आपके जिंदगी में वैसी ही तरक्की करते हैं.

मेन दरवाजे पर लटकाएं तीन सिक्के

इसके अलावा घर के मेन दरवाजे पर तीन सिक्कों को लटकाना चाहिए. ये सिक्के लाल रंग के रिबन से बंधे होते हैं. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सिक्के घर के अंदर की ओर होने चाहिए ना कि बाहर की ओर.

इन रंगों के जूते चप्पल पहनने से मुसीबत में फंस सकते हैं आप, पैसों की भी होगी तंगी

दीवाली पर आपकी पत्नी करेंगी ये काम तो पाई-पाई के लिए तरस जाएंगे, मां लक्ष्मी हो जाएंगी घर से दूर

First published: 30 October 2021, 12:53 IST
 
अगली कहानी