Home » मध्य प्रदेश » Fire in pediatric ward of Kamla Nehru Hospital in Bhopal, Four children dead and many injured
 

भोपाल के कमला नेहरू अस्पताल में लगी आग, तीन बच्चों की मौत, कई झुलसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2021, 8:59 IST

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से बड़ी खबर आई है. यहां के कमला नेहरू अस्पताल के बच्चा वार्ड में आग लग गई है. आग बुझाने के लिए फायर बिग्रेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई और राहत बचाव कार्य शुरु किया. वहीं घटना की खबर मिलते ही मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी मौके पर पहुंच गए. बता दें कि हमीदिया अस्पताल परिसर में बने सरकारी कमला नेहरु बाल अस्पताल की तीसरी मंजिल के वार्ड में सोमवार रात को आग लग गई. जिससे यहां भर्ती तीन बच्चों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि इस हादसे में बड़ी संख्या में मासूम झुलस भी गए हैं. वहीं कमला नेहरू अस्पताल के बाहर इंतजार कर रहे बच्चों के माता-पिता ने आरोप लगाया है कि उन्हें अपने बच्चों की कोई जानकारी नहीं है.

घटना को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुख जताया है. घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. वहीं फतेहगढ़ दमकल केंद्र के प्रभारी जुबेर खान ने बताया कि सोमवार रात करीब नौ बजे अस्पताल की इमारत की तीसरी मंजिल पर आग लग गई. मौके पर दमकल की करीब 8-10 गाड़ियां पहुंची और आग पर काबू पा लिया गया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना की पुष्टि करते हुए ट्वीट किया, ''अस्पताल के बाल वार्ड में आग की घटना बेहद दुखद है.


बचाव कार्य तेजी से हुआ, आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन दुर्भाग्यवश पहले से गंभीर रुप से बीमार होने पर भर्ती इन बच्चों को नहीं बचाया जा सका.'' उन्होंने कहा कि भोपाल के कमला नेहरु अस्पताल के बाल वार्ड में आग की घटना दुखद है. घटना की उच्च स्तरीय जांच के निर्देश दिए गए हैं. जांच अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मोहम्मद सुलेमान द्वारा की जाएगी. घटना के बाद परिवार के लोग अपने बच्चों की तलाश में अस्पताल के बाहर नजर आए.

आग लगने की वजह से अस्पताल में भर्ती मासूमों के परिजन भी परेशान हो गए. वे अस्पताल के बाहर कई घंटों तक खड़े रहे लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं दिया गया. उनके बच्चों का क्या हाल है और आग लगने के बाद उन्हें कहां पर शिफ्ट किया गया है इस संबंध में कोई भी उन्हें कई घंटों तक स्पष्‍ट जवाब नहीं दिया गया.

दो दिन पहले महाराष्ट्र में हुआ था ऐसा ही हादसा

बता दें कि देश के अस्पतालों में आग लगने की ये कोई पहली घटना नहीं है. इससे पहले भी देश के कई अस्पतालों में आग लग चुकी है और उसमें जलकर वहां भर्ती मरीजों की मौत हो चुकी है. दो दिन पहले ही महाराष्ट्र के अहमदनगर के ज़िला अस्पताल में आग लग गई थी. जिसमें जलकर 11 लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे में कई लोग गंभीर रुप से घायल भी हुए थे. आग अस्पताल के कोरोना वार्ड में लगी थी. हादसे के बाद सीएम उद्धव ठाकरे ने जांच के आदेश भी दिए.

First published: 9 November 2021, 8:59 IST
 
अगली कहानी