Home » धर्म » Chandra Grahan 2021: Last lunar eclipse of 2021 on 19 November, it will be longest lunar eclipse in 580 years
 

Lunar Eclipse 2021: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, 580 साल बाद आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2021, 13:27 IST

Lunar Eclipse 2021: इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण शुक्रवार 19 नबंवर को लगने जा रहा है. इस चंद्र ग्रहण पर कई संयोग बन रहे हैं. यह चंद्र ग्रहण इस सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण होगा. बता दें कि ऐसा चंद्र ग्रहण 580 साल पहले लगा था जो सबसे लंबा चंद्र ग्रहण था. ये चंद्र ग्रहण भारत के पूर्वोत्तर के राज्यों में नजर आएगा. जिनमें असम और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं.  भारत के अलावा यह चंद्र ग्रहण अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र में दिखाई देगा.

चंद्र ग्रहण की कथा


बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण को बेहद अहम माना जाता है. धर्मशास्त्रों के मुताबिक, ग्रहण अशुभ होते हैं फिर चाहे चंद्र ग्रहण हो या सूर्य ग्रहण. कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य शुरु नहीं करना चाहिए और ना ही कोर्य कार्य करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, जब राहु और केतु ग्रह चंद्रमा का ग्रास कर लेते हैं तब चंद्र ग्रहण लगता है. पौराणिक कथाओं में कहा गया है देवताओं और असुरों द्वारा समुद्र मंथन के दौरान अमृत निकला. अमृत पाने के लिए देवताओं और असुरों में युद्ध छिड़ गया. तब भगवान विष्णु ने मोहिनी का रूप धारण किया और देवताओं को अमृत बांटा.

कहा जाता है कि अमृत बांटने के दौरान राहु नाम के दानव ने देवता का रूप धारण कर लिया और अमृत पी लिया. राहु के अमृत पान करने के बाद सूर्य और चंद्र राहु को पहचान गए और उन्होंने भगवान श्रीहरि को इस बारे में जानकारी दे दी. इसके बाद भगवान विष्णु ने उसका सिर धड़ से अलग कर दिया. अमृत पान करने की वजह से राहु भी अमर हो गया. इस घटना के बाद वह सूर्य और चंद्र को अपना शत्रु मानने लगा. इसलिए वह समय-समय पर सूर्य और चंद्र को अपना ग्रास बनाता है.

इस घटना को धार्मिक शास्त्रों में सूर्य और चंद्र ग्रहण नाम से जाना जाने लगा. हालांकि, खगोलशास्त्र में इसके बारे में कुछ और जानकारी मिलती है. विज्ञान के मुताबिक, सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है जिसकी वजह से सूर्य की रोशनी चंद्रमा पर नहीं पड़ती है. इस खगोलीय घटना को चंद्र ग्रहण कहा जाता है. चंद्र ग्रहण पूर्णिमा के दिन ही लगता है.

कड़ी मेहनत करके भी सफल नहीं हो पा रहे हैं आप तो बस करें ये काम, पूरी होगी हर मनोकामना

किस समय लगेगा चंद्र ग्रहण

19 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण दोपहर 12.48 बजे से शाम 4.17 बजे के बीच लगेगा. इस आंशिक चद्र ग्रहण का समय 3 घंटे 28 मिनट 24 सेकंड होगा. यह ग्रहण 580 सालों में लगने वाला सबसे लंबी अवधि का ग्रहण होगा. इससे पहले 18 फरवरी 1440 को सबसे लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण लगा था. 19 नवंबर 2021 के बाद अब 8 फरवरी 2669 को ऐसा चंद्र ग्रहण लगेगा.

Vastu Tips: घर में इस जगह लगाएं तुलसी का पौधा, पैसों की तंगी हो जाएगी दूर

First published: 15 November 2021, 13:27 IST
 
अगली कहानी