Home » धर्म » Happy Diwali 2021: दिवाली पर अपनाएं ये वास्तु टिप्स, पैसों की नहीं होगी किल्लत
 

Happy Diwali 2021: दिवाली पर अपनाएं ये वास्तु टिप्स, पैसों की नहीं होगी किल्लत

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2021, 14:27 IST

हर किसी की कामना होती है कि दिवाली के मौके पर मां लक्ष्मी उनके घर पधारें और उन्हें मालामाल कर दें. इसीलिए दिवाली की शाम हर घर में धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है. मां लक्ष्मी का आगमन सुख और समृद्धि का प्रतीक होता है.  आज दिवाली के मौके पर हम आपको ऐसे ही कुछ वास्तु टिप्स देने जा रहे है जिन्हें अपना कर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं जिससे आपका घर धन धान्य से भर जाएगा. दिवाली पर पूजा-अर्चना के अलावा कुछ सरल वास्तु के प्रयोग भी अपनाए जाएं तो मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. ऐसा माना जाता है कि इन दिनों किए गए उपाय से घर-परिवार में सुख-समृद्धि आती है.

ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी वहीं आती हैं, जहां साफ सफाई होती है. इसलिए अपने घर को अच्छी तरह साफ करें. इसके अलावा घर की बेकार पुरानी चीजों को निकाल कर फेंक दें, क्योंकि ये चीजें घर में सकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश करने से रोकती हैं. उन सभी पुरानी पत्रिकाओं, कपड़ों, टूटे फर्नीचर, क्रॉकरी या बच्चों के खिलौने को घर से हटा दें जो कभी इस्तेमाल नहीं होने वाले हैं. इसके अलावा उन उपेक्षित कोनों समेत पूरे घर को साफ करें, जिन पर शायद ही कभी ध्यान दिया जाता है. यदि संभव हो तो अपने पूरे घर को दोबारा से पेंट करा दें, इससे सभी जगह अच्छी तरह साफ हो जाएंगी. रहती है.


इसके साथ ही सेंधा नमक को पानी में मिलाकर घर के कोने-कोने में इस घोल का छिड़काव करें. वास्तु शास्त्र के अनुसार, नमक में घर के भीतर सभी बुरी ऊर्जाओं को अवशोषित करने का गुण होता है. नकारात्मकता को दूर करने के लिए फर्श को पोछते समय चुटकी भर सादा नमक या 'सेंधा नमक' मिलाएं. इसके अलावा अपने घर या ऑफिस के चारों कोनों में कांच के कटोरे में भरकर सेंधा नमक रखें. बता दें कि दिवाली रोशनी का पर्व है, इसलिए सुनिश्चित कर लें, कि घर का कोई कोना अंधेरे में न रहे. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अंधेरे में बुरी शक्तियों का वास होता है. इसलिए घर के हर कोने को रोशन रखें. आप इन कोनों में रंगीन बल्ब लगाकर भी प्रकाश कर सकते हैं.

साथ ही घर की सजावट के लिए अलग-अलग दिशाओं के लिए विशिष्ट रंगीन प्रकाश बल्बों का उपयोग करना चाहिए. जैसे उत्तर दिशा में नीले, पीले और हरे रंग के प्रकाश बल्ब लगाएं. पूर्व दिशा में लाल, नारंगी और पीले रंग के बल्बों का अधिक प्रयोग करें. दक्षिण दिशा में सफेद, नील, बैंगनी और लाल रंग के बल्बों से सजाएं और पश्चिम दिशा में अधिक पीले, नारंगी, गुलाबी और ग्रे लाइट बल्ब लगाएं. वहीं दिवाली के मौके पर घर में सौभाग्य, सुख और सफलता लाने के लिए मुख्य द्वार को 'बंदनवार' यानि'तोरण' से सजाना चाहिए. यदि'तोरण' उपलब्ध नहीं है तो शुभ प्रतीकों के साथ किसी अन्य 'तोरण' का भी उपयोग किया जा सकता है. वास्तु शास्त्र में आपके घर का मुख्य द्वार आने वाले अवसरों से जुड़ा है, इसलिए अपने द्वार में कोई रुकावट नहीं होनी चाहिए.

ये सुनिश्चित करें कि दरवाजा पूरी तरह से खुलता है और उसके रास्ते में कोई अव्यवस्था या रुकावट तो नहीं है. इसके साथ ही घर के मुख्य दरवाजे पर रोशनी अच्छी होनी चाहिए. मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए इस गेट को अच्छे से सजाएं. यहां मां लक्ष्मी के घर में प्रवेश करते हुए पद चिन्ह या रंगोली भी बना सकते हैं. साथ ही घर में फव्वारा बहुत शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इसका बहता हुआ पानी घर की सारी नकारात्मकता को सोख लेता है और साथ ले जाता है.

Diwali Pooja Shubh Muhurat: ये है दिवाली पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त, जानिए कैसे करें लक्ष्मी पूजन

इसलिए घर की उत्तर-पूर्व दिशा में एक छोटा पानी का फव्वारा लगाएं.  वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा धन के स्वामी 'कुबेर' द्वारा शासित होती है और इसे 'कुबेर-स्थानम' के नाम से जाना जाता है. यह दिशा तिजोरी रखने के लिए सबसे अच्छी जगह है जहां आप अपना कीमती सामान रखते हैं. अपने कीमती सामान के साथ तिजोरी में मां लक्ष्मी की मूर्ति रखनी चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी जातक से प्रसन्न रहती है और उनकी कृपा हमेशा बनी.

Diwali 2021: दिवाली की रात जरूर खानी चाहिए ये चीज, सुख-समृद्धि को नहीं लगेगी किसी की नजर

First published: 4 November 2021, 14:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी