Home » धर्म » Dussehra 2021: Know here the date of Dussehra, pujan shubh muhurt and puja vidhi
 

Dussehra 2021: जानिए किस दिन मनाया जाएगा विजयादशमी का त्योहार, ये है पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2021, 10:59 IST

Dussehra 2021: विजयादशमी या दशहरा का त्योहार हमारे देश में धूमधाम से मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक, इस बार दशहरा 15 अक्टूबर यानी शुक्रवार को मनाया जाएगा. ये त्योहार हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर मनाया जाता है. धार्मिक कथाओं के मुताबिक, इस दिन भगवान श्रीराम ने रावण का वध किया था. वहीं इसी दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का अंत करके बुराई पर अच्छाई को जीत दिलाई थी. इस दिन भक्त मां दुर्गा तथा भगवान श्री राम की पूजा-अर्चना करते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन मां दुर्गा और भगवान श्री राम की पूजा-आराधना करने से जीवन में सकारात्मकता आती है.

इसके साथ ही इस दिन रावण का पुतला दहन करने का भी विधान है. इससे पहले गांव-शहर और कस्बों में रामलीला का आयोजन होता है जिसमें कलाकार भगवान राम के बचपन से लेकर रावण वध और अयोध्या आने तक का सफर दिखाते हैं. देश के कई शहरों में रावण के कई-कई फुट ऊंचे पुतले बनाए जाते हैं और दशहरा के दिन भगवान राम के स्वरूप से इनपर बाण चलाकर आग लगा दी जाती है. हिंदू पंचांग के मुताबिक, दिवाली से ठीक 20 दिन पहले आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा मनाया जाता है. दशहरा का दिन साल के सबसे पवित्र दिनों में से एक माना जाता है. इसलिए इस दिन किसी भी नए काम की शुरुआत करना भी शुभ माना जाता है.


कब मनाया जाएगा दशहरा

बता दें कि इस साल दशहरा का त्योहार 15 अक्टूबर (शुक्रवार) को मनाया जाएगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दशहरा के दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था. इसलिए इसे विजया दशमी के रूप में भी मनाते हैं. साथ ही भगवान राम ने इसी दिन रावण का भी वध किया था.

ये हैं विजयादशमी शुभ मुहूर्त

विजयादशमी तिथि- 15 अक्टूबर 2021 (शुक्रवार). दशमी तिथि प्रारंभ गुरुवार यानी 14 अक्टूबर शाम 06:52 बजे से होगा. वहीं दशमी तिथि समापन 15 अक्टूबर शाम 06:02 बजे होगा. श्रवण नक्षत्र प्रारंभ 14 अक्टूबर सुबह 09:36 बजे से हो जाएगा और इसका समापन 15 अक्टूबर की सुबह 09:16 बजे होगा. वहीं 15 अक्टूबर यानी विजयादशमी के दिन दोपहर 2 बजकर 1 मिनट से 2 बजकर 47 मिनट तक विजय मुहूर्त है. इस मुहूर्त की कुल अवधि 46 मिनट है. इसलिए दोपहर के समय पूजा का शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 15 मिनट से लेकर दोपहर 3 बजकर 33 मिनट तक रहेगा.

Karwa Chauth 2021: जानिए कब रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, ये है तिथि और पूजन का शुभ मुहूर्त

दशहरा के दिन करें ये शुभ काम, होगी सभी मनोकामना पूरी

दशहरा के दिन भगवान श्री राम, मां दुर्गा, लक्ष्मी माता, मां सरस्वती, भगवान गणेश और हनुमान जी की पूजा करना शुभ माना जाता है. इसके साथ ही भगवान से सबके लिए मंगल कामना करनी चाहिए. समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए विजयादशमी पर रामायण पाठ, श्री राम रक्षा स्त्रोत, सुंदरकांड का पाठ किया जाना शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन मांगी गई हर कामना पूरी होती है.

सावधान: इन राशियों के लोगों से बचकर रहना हमेशा, इनसे बर्दाश्‍त नहीं होती दूसरों की सफलता

First published: 12 October 2021, 10:59 IST
 
अगली कहानी