Home » धर्म » Navratri 2021: Bring these things in at home in Navratri for good luck and money
 

Navratri 2021: नवरात्रि में ये उपाय करने से दूर हो जाती है धन की कमी, मां दुर्गा होती है खुश

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2021, 11:57 IST

Navratri 2021: कल यानी गुरुवार 7 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरूआत हो रही है. हिंदू धर्म में नवरात्रि का काफी महत्व माना जाता है. इनदिनों में लोग मां दुर्गा के नौ रूपों की विशेष पूजा अर्चना करते हैं और वृत रखते हैं. नवरात्रि के दिनों में पूजा-पाठ और व्रत बहुत नियमों के साथ किया जाता है. इस दौरान माता रानी को प्रसन्न करने के लिए भक्त तरह-तरह के उपाय करते हैं जिससे मां उन्हें आशीर्वाद दें और भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी हों. ऐसी मान्यता है कि नवरात्र‍ि के दौरान कुछ चीजें घर लाने से माता रानी अपने भक्तों से प्रसन्न होती हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें नवरात्रि में अपनाकर आप माता रानी को खुश कर सकते हैं और अपनी सभी मनोकामनाएं पूरी कर सकते हैं.

मां दुर्गा को खुश करने के लिए नवरात्रि में करें ये उपाय


मां लक्ष्मी की तस्वीर- ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, नवरात्रि के दिनों में मां देवी लक्ष्मी की तस्वीर घर लाना शुभ माना जाता है. इससे घर में धन में वृद्धि होती है और परिवार में सुख समृद्धि आती है. हालांकि मां लक्ष्मी की तस्वीर घर लाते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें इस तस्वीर में मां लक्ष्मी कमल पर विराजमान हों यानी कमल के फूल पर बैठी हुई हों. साथ ही उनके हाथों से धन की वर्षा हो रही हों. बता दें कि कमल देवी लक्ष्मी का प्रिय फूल है. नवरात्रि में कमल का फूल या उससे संबंधित चित्र घर में लेकर आने से देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है.

नवरात्रि में खरीदें सोलह श्रृंगार का सामान

इसके अलावा नवरात्रि के दौरान महिलाओं को घर में सोलह श्रृंगार का सामान खरीदकर जरूर लाना चाहिए. श्रृंगार के सामान को घर के मंदिर में स्थापित करने से मां दुर्गा की कृपा घर पर सदैव बनी रहती है. इसलिए अगर आप भी अपने घर में सुख-समृद्धि चाहती हैं तो इस नवरात्रि में सोलह श्रृंगार का सामान अवश्य खरीदें.

सावधान: भूलकर भी इन पौधों को न लगाएं अपने घर में, पड़ेगा बहुत भारी और हो जाएगा बड़ा नुकसान

सोने या चांदी का सिक्का खरीदें

नवरात्रि के दौरान घर में सोने या चांदी का सिक्का लाना भी शुभ माना जाता है. हालांकि, सिक्का खरीदते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें कि सिक्के पर माता लक्ष्मी या भगवान गणेश का चित्र बना हुआ हो. तभी ये सिक्का शुभ होता है. अगर आप अपने पर्स में सोने या चांदी का सिक्का रखते हैं तो आप पर मां लक्ष्मी की कृपा नहीं रहती है और आपके पास कभी पैसों की कमी नहीं होती.

Vastu Tips: अगर आप भी अपने पर्स में रखते हैं ये चीजें तो पैसों की तंगी से नहीं मिलेगी निजात

घर में लाएं मोर पंख

नवरात्रि के दिनों में मोर पंख भी घर पर लाना शुभ माना जाता है. शास्त्रों में भी मोर पंख को बहुत शुभ बताया गया है. नवरात्रि में मां सरस्वती का प्रिय मोर पंख घर के मंदिर में रखने से कई फायदे होते हैं. इसके साथ ही मोर पंख विद्यार्थियों के कमरे में रखने से उन्हें विद्या की प्राप्ति होती है. इसके अलावा लॉकर के पास मोर पंख रखने से आर्थिक स्थिति में सुधार आने लगता है और ये नकारात्मक ऊर्जा से भी बचाता है.

घर में लगाएं केले का पौधा

नवरात्रि के दिनों में घर में केले का पौधे लगाना भी शुभ माना जाता है. इसके लिए आप अपने घर के आंगल में केले का पौधा लगा सकती हैं. पूजा करने के बाद इस पर रोजाना जल चढ़ाएं. गुरुवार के दिन इस पर दूध भी चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.

First published: 6 October 2021, 11:57 IST
 
अगली कहानी