Home » धर्म » Never let these things end in the house kitchen, It  will causes of economic crisis in the family
 

घर के किचन में कभी खत्म नहीं होनी चाहिए ये चीजें, परिवार में आ जाता है आर्थिक संकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2021, 13:28 IST

वास्तुशास्त्र का हमारे जीवन में कदम-कदम पर महत्व है. अगर वास्तु से जुड़े नियमों का पालन न किया जाए तो परेशानियां शुरु हो जाती है. परिवार की आर्थिक स्थित पर भी वास्तुशास्त्र का असर पड़ता है. कई बार ध्यान न देने की वजह से हमारे घर के किचन में कई चीजें खत्म हो जाती हैं उसके बाद ही हम उन चीजों को लेकर आते हैं. लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि घर के किचन में कुछ चीजों का खत्म होना अशुभ माना जाता है. जिससे परिवार पर आर्थिक संकट मंडराने लगता है. माता लक्ष्मी को धन और वैभव की देवी माना जाता है. मां लक्ष्मी की कृपा से जिंदगी में सुख-समृद्धि बनी रहती है. अगर मां लक्ष्मी रूठ जाएं तो घर में दरिद्रता आ जाता है. मां लक्ष्मी का निवास घर के किचन को भी माना जाता है. किचन में कुछ चीजों के खत्म होने से माता अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं.

आप जानते ही हैं कि घर हो या रेस्टोरेंट किचन सबसे महत्वपूर्ण होती है और किचन में सबसे महत्वपूर्ण चीज आटा होता है. ज्यादातर घरों में आटा रखा ही रहता है लेकिन कभी-कभी राशन न खरीद पाने की वजह से किचन का आटा खत्म हो जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई में आटा खत्म होने से पहले ही लाकर रख देना चाहिए. जिस बर्तन में आटा रखते हैं उसे कभी भी खाली नहीं होने दें. आटा खत्म होने से धन की कमी होने लगती है. इसके अलावा मान-सम्मान में भी कमी आ सकती है.


हल्दी एक चीज है जो सब्जियों में स्वाद के साथ ही दवाओं में भी काम आती है. इसमें औषधीय गुण होते हैं. हल्दी का इस्तेमाल सभी तरह के खाने बनाने में किया जाता है. इसके अलावा हल्दी का इस्तेमाल शुभ कार्यों और पूजा में भी किया जाता है. ज्योतिष के अनुसार, हल्दी का संबंध गुरु ग्रह से होता है. रसोई में हल्दी खत्म होने से गुरु दोष लगता है, इससे सुख-समृद्धि की कमी हो जाती है और शुभ कार्यों में रुकावट आती है. इसीलिए रसोई में कभी भी हल्दी खत्म नहीं होने दें.

कई बार लोग घर के किचन में चावलों की अनदेखी कर देते हैं तो चावल खत्म हो जाते हैं. चावल पूरी तरह खत्म होने के बाद ही बाजार से मंगाते हैं लेकिन ऐसा करना गलत होता है. चावल का संबंध शुक्र ग्रह से होता है. शुक ग्रह भौतिक सुख का कारक होता है. घर में चावल खत्म होने से पहले ही बाजार से खरीद कर ले आना चाहिए. वरना भौतिक सुख-सुविधाओं से वंचित रहना पड़ सकता है.

मां लक्ष्मी की कृपा ऐसे लोगों पर बरसती है हमेशा, इंद्रदेव को देवी मां ने बताया था ये रहस्य

अब बात करते हैं नकम की तो नमक के बिना हर डिश का स्वार बेकार हो जाता है. आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब भी रसोई में नमक खत्म होने वाला हो उसे जरूर खरीदकर ले आएं. वरना घर में आर्थिक तंगी आने की संभावना बढ़ जाती है.

इन राशि के लोगों की खुलने वाली है किस्मत, कल से इनके भाग्य का होगा ‘सूर्योदय’ और फिर होगी बंपर कमाई

First published: 7 November 2021, 13:28 IST
 
अगली कहानी