Home » साइंस-टेक » Modi Government had launched a web portal which will help finding your lost phone
 

अब आपका फोन चुराने से पहले 100 बार सोचेगा चोर, मोदी सरकार का यह ऐप देता है सुरक्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2021, 7:51 IST
mobile story (catch news)

कई बार लोगों का फोन कोई चुरा लेता है, या फिर कई बार लोगों का फोन कहीं गुम हो जाता है, लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि फोन कैसे दोबारा पाया जाए. अगर आपका भी फोन कहीं गुम हो गया है तो आपके लिए मोदी सरकार का एक ऐप है. इस ऐप के सहारे आप अपना खोया हुआ फोन या चोरी फोन दोबारा पा सकते हैं.

कुछ महीनों पहले मोदी सरकार में टेलीकॉम मंत्री रहे रविशंकर प्रसाद ने महाराष्ट्र में एक वेब पोर्टल लॉन्च किया था. इस वेब पोर्टल के जरिए आप अपने चोरी हुए फोन की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. यह प्रोजेक्ट शुरूआत में सिर्फ महाराष्ट्र के लिए था लेकिन मोदी सरकार ने वादा किया था कि जल्द ही इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा.

यदि आपका फोन भी चोरी हो गया है तो आपको इसके लिए एक FIR फाइल करनी होगी. FIR फाइल करने के बाद आपको हेल्पलाइन नंबर 14422 के जरिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट को सूचना देनी होगी. जैसे ही आप पुलिस में शिकायत दर्ज कराएंगे, वैसे ही टेलीकॉम डिपार्टमेंट आपके फोन का IMEI नंबर ब्लॉक कर देगा.

इसके बाद अगर कोई आपके फोन पर किसी भी मोबाइल नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा. वह जैसे ही कोई नेटवर्क का इस्तेमाल करने के बारे में सोचेगा. IMEI नंबर की मदद से आपका सेल्युलर ऑपरेटर उस फोन को नेटवर्क का इस्तेमाल करने से रोकेगा.

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने साल 2017 के जुलाई महीने मेें C-DoT को मोबाइल ट्रैकिंग प्रोजेक्ट सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर यानि CEIR सौंपा था. CEIR आईएमईआई नंबरों का डेटाबेस है. CEIR का उद्देश्य मोबाइल की चोरी पर रोक लगाना था. CEIR सेट-अप लगाने के लिए मोदी सरकार ने 15 करोड़ रुपए आवंटित किया था.

CEIR सिस्टम आपका फोन चोरी होने के बाद आपके फोन में मौजूद सभी सेवाओं को ब्लॉक कर देता है. यदि चोर आपके फोन में नया सिम लगाता भी है तो वह किसी काम का नहीं होगा. IMEI नंबर बदलने का भी उसे कोई फायदा नहीं होगा. 

नया फोन खरीदने की सोच रहे है ? इस साल लॉन्च होने वाले हैं ये 10 धांसू फोन्स

सावधान: पासवर्ड बनाते समय नहीं रखेंगे इन बातों का ख्याल, तो हैक हो जाएगा आपका फेसबुक और बैंक अकाउंट

First published: 18 July 2021, 7:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी