Home » साइंस-टेक » Researchers claim: Children do not need to be afraid of Covid-19, they recover in so many days
 

शोधकर्ताओं का दावा : बच्चों को Covid-19 से डरने की जरूरत नहीं, इतने दिनों में हो जाते हैं रिकवर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2021, 7:54 IST

 

यूके के एक बड़े अध्ययन के अनुसार कोविड -19 (Covid-19) संक्रमित अधिकांश बच्चे एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं, जो इस डर को कम करने में मदद कर सकते हैं कि क्या बीमार होने वाले बच्चे बीमारी के सबसे लंबे रूपों का सामना करेंगे. द लैंसेट चाइल्ड एंड अडोलेसेंट हेल्थ में शोधकर्ताओं ने कहा कि अध्ययन में कोविड संक्रमित 1,734 बच्चों में से लगभग 4.4 फीसदी ने चार सप्ताह से अधिक समय तक लक्षणों का अनुभव किया, जिनमे थकान, सिरदर्द और गंध की कमी शामिल थी.

शोध दल ने यूके में पिछले साल सितंबर से 22 फरवरी के बीच पांच से 17 साल के बीच के 250,000 बच्चों का अनुसरण किया. किंग्स कॉलेज लंदन से क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी की प्रोफेसर और अध्ययन की प्रमुख लेखिका एम्मा डंकन ने कहा "यह डेटा परिवारों, माता-पिता, शिक्षकों और प्रभावित बच्चों को आश्वस्त कर रहा है. अधिकांश बच्चे समय के साथ बेहतर हो जाएंगे."


किशोरों को व्यापक रूप से टीकाकरण कैसे किया जाए, इस पर बहस के बीच यह परिणाम सामने आये हैं. इस प्रकार अब तक, यूके के अधिकारियों ने कहा है कि वे केवल 12- से 17 साल के बच्चों को लक्षित करेंगे जो एक कोविड शॉट के लिए अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के साथ हैं. इसके विपरीत जर्मनी सभी किशोरों को शॉट्स देकर अपने धीमे टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है.

यूके में तेजी से फैलने वाले डेल्टा संस्करण के प्रभावी होने से पहले विश्लेषण किया गया था, हालांकि शोध दल ने कहा कि बच्चों में डेल्टा से संबंधित डेटा अब तक पहले के वेरिएंट के साथ देखा गया है.

Covid-19 Update : चीन अपने शहर वुहान के सभी लोगों का एक बार फिर करेगा covid टेस्ट

First published: 4 August 2021, 7:54 IST
 
अगली कहानी