Home » साइंस-टेक » Scientists discovered 200 such drugs, which are effective in the treatment of Covid-19
 

वैज्ञानिकों ने लगाया 200 ऐसी दवाओं का पता, जो कोविड -19 के इलाज में है कारगर

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2021, 15:51 IST
covid-19 Medicine (Catch News)

 

वैज्ञानिकों ने कोविड -19 के इलाज में कारगर लिए अनुमानित 200 अनुमोदित दवाओं की पहचान की है, जिनमें से 40 का क्लीनिकल ट्रायल प्रक्रिया में हैं. साइंस एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (University of Cambridge) के मिलनर थेरेप्यूटिक्स इंस्टीट्यूट और गुरडन इंस्टीट्यूट (Milner Therapeutics Institute and Gurdon Institute) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में एक टीम ने पाया कि ड्रग सल्फासालजीन (sulfasalazine), रुमेटीइड गठिया और क्रोहन रोग जैसी स्थितियों का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है.

प्रोगुआनिल (proguanil) एक मलेरिया-रोधी दवा covid -19 के इलाज में संभावित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है. वैज्ञानिकों ने प्रोटीन से SARS-CoV-2 संक्रमण में शामिल प्रोटीन का एक कॉम्प्रिहेंसिव नक्शा बनाने के लिए कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी और मशीन लर्निंग के संयोजन का उपयोग किया, जो संक्रमण के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाले वायरस को होस्ट सेल में तोड़ने में मदद करता है.


आर्टिफिशियल दृष्टिकोण का उपयोग करके इस नेटवर्क की जांच करके, वे संक्रमण में शामिल प्रमुख प्रोटीनों के साथ-साथ जैविक मार्गों की पहचान करने में सक्षम थे जिन्हें दवाओं द्वारा लक्षित किया जा सकता है. अब तक कोविड -19 के इलाज के लिए अधिकांश छोटे अणु और एंटीबॉडी ऐसी दवाएं हैं जो या तो वर्तमान में क्लीनिकल ट्रायल प्रोसेस में है.

टीम ने लगभग 2,000 स्वीकृत दवाओं की 'वर्चुअल स्क्रीन' करने के लिए कंप्यूटर मॉडलिंग का इस्तेमाल किया और 200 स्वीकृत दवाओं की पहचान की जो कोविड -19 के खिलाफ प्रभावी हो सकती हैं. इन दवाओं में से लगभग 40 पहले ही क्लीनिकल ट्रायल में प्रवेश कर चुकी हैं. शोधकर्ताओं का तर्क है कि उन्होंने जो दृष्टिकोण लिया है उसका समर्थन करता है.

LPG Cylinder Price : पेट्रोल- डीजल के बाद अब रसोई गैस की कीमतें आसमान पर, जानिए कितने बढे दाम

First published: 1 July 2021, 15:51 IST
 
अगली कहानी