Home » साइंस-टेक » SpaceX Capsule: Four astronauts returned to earth after six month with SpaceX rocket
 

SpaceX रॉकेट से 200 दिन बाद पृथ्वी पर लौटे अंतरिक्षयात्री, जानिए क्यों करनी पड़ी डायपर पहनकर यात्रा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2021, 12:56 IST

नासा के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन (ISS) पर पिछले 200 दिनों से रहे रहे चार अंतरिक्ष यात्री सोमवार देर रात पृथ्वी पर वापस लौट आए. चारों अंतरिक्षयात्री स्पेसएक्स कैप्सूल में बैठकर पृथ्वी पर लौटे हैं. स्पेसएक्स कैप्सूल की लैंडिंग मैक्सिको की खाड़ी में की गई. जानकारी के मुताबिक, स्पेस एक्स के चालक दल के चारों सदस्य अंतरिक्ष स्टेशन छोड़ने के ठीक आठ घंटे बाद पृथ्वी पर सुरक्षित पहुंच गए.

खराब मौसम के कारण देर से हुई वापसी


बता दें कि इससे पहले नासा ने खराब मौसम के कारण चारों अंतरिक्षयात्रियों की वापसी को सोमवार दोपहर तक के लिए टाल दिया था. दरअसल, पहले स्पेसएक्स को फ्लोरिडा के तट उतरना था, लेकिन वहां तेज हवाओं के कारण सुरक्षित लैंडिंग करना मुश्किल थी. इसकी को देखते हुए चारों सदस्यों की सुरक्षित वापसी को टालना पड़ा. बता दें कि 200 दिन की यात्रा पूरी कर पृथ्वी पर वापस लौटे यात्रियों में नासा के शेन क्रिम्बू, मेगन मैक्आर्थर, जापान के अकिहिको होशाइड और फ्रांस की थॉमस पेस्केट शामिल हैं. तय कार्यक्रम के तहत इन सभी की वापसी सोमवार सुबह तक हो जानी चाहिए थी, लेकिन खराब मौसम के कारण वापसी में थोड़ी देर हुई.

बता दें कि अंतरिक्ष से पृथ्वी पर स्पेसएक्स की वापसी काफी कठिन रही. इन यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन लेने पहुंचे स्पेसएक्स रॉकेट का टॉयलेट टूट गया था. इस कारण यात्रियों को अंतरिक्ष स्टेशन छोड़ने के बाद पूरी यात्रा में डायपर पहनना पड़ा. नासा के अंतरिक्ष यात्री मेगन मैक्आर्थर ने इस यात्रा को भयानक बताया था.

पाकिस्तान ने श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट पर जताई नाराजगी तो उमर अब्दुल्ला ने कही ये बात

चार अंतरिक्ष यात्रियों की पृथ्वी पर वापसी के बाद अन्य यात्रियों की अंतरिक्ष यात्रा का रास्ता खुल गया है. बुधवार को स्पेसएक्स से ये चार यात्री अंतरिक्ष स्टेशन भेजे जाएंगे. इन अंतरिक्ष यात्रियों को पहले ही रवाना होना था, लेकिन खराब मौसम और एक यात्री तबीयत बिगड़ने के कारण यात्रा को टाल दिया गया था. अब बुधवार को इन्हें रवाना किया जाएगा. ये अंतरिक्षयात्री भी करीब छह महीने तक अंतरिक्ष स्टेशन में रहेंगे. 

इराकी पीएम मुस्तफा अल-कदीमी के आवास पर विस्फोट, कई लोगों के घायल होने की ख़बर

First published: 9 November 2021, 12:56 IST
 
अगली कहानी