Home » साइंस-टेक » These android apps bat for your smartphone, It is malware google remove it from google play store
 

आपके फोन के लिए सबसे खतरनाक हैं ये एंड्रायड एप्स, अगर आपने नहीं हटा तो आज ही कर दें डिलीट

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2021, 15:57 IST

आपका स्मार्टफोन बिना एप्स के एक डिब्बे के सामान है. इसीलिए हर कोई अपने फोन में तमाम एप्स रखता है, लेकिन शायद ही हर कोई ये जानता होगा कि जिन एप्स को आप गूगल प्ले स्टोर से अपने फोन में डाउनलोड करते हैं वह आपके फोन के लिए कितने खराब और खतरनाक साबित हो सकते हैं. क्योंकि गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर मौजूद बहुत से ऐप्स मैलवेयर (malware apps) हैं. भले ही ही Google ने Play Store पर आने वाले ऐप्स की जांच की जाए, लेकिन कुछ ऐसे ऐप्स बच जाते हैं, जो सबके लिए समस्या खड़ी कर सकते हैं. बता दें कि गूगल ऐसे हानिकारक एप्लिकेशन से जल्द से जल्द हटाने की कोशिश करता है लेकिन कई बार तकनीकी खामी के वजह के कुछ एप्स बच जाते हैं.

आज हम आपको ऐसे ही 7 Android ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो मैलवेयर से प्रभावित हैं. इन ऐप्स को Google Play Store पर देखा गया था. जानकारी के मुताबिक, गूगल ने प्लेस्टोर से इन एप्स को हटा दिया है, लेकिन अगर आपने ये ऐप्स डाउनलोड कर लिए हैं और आपने इन्हें अपने फोन से नहीं हटाया है तो ये आपको फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. इसलिए आप इन ऐप्स को आज ही अपने फोन से हटा दें. सुरक्षा फर्म कैस्पर्सकी (Kaspersky) की तात्याना शिश्कोवा ने सात एप्लिकेशन में जोकर मैलवेयर की पहचान की है.


सावधान: Gmail पर एक से ज्यादा अकाउंट बनाना हो सकता है खतरनाक, ऐसे करें डिलीट

ये ऐप्स Google Play Store पर मौजूद थे. इसी तरह का मैलवेयर लोकप्रिय नेटफ्लिक्स शो स्क्विड गेम को संदर्भित करने वाली फाइलों में भी मौजूद था. यूजर्स द्वारा इन मुद्दों की रिपोर्ट करने के बाद गूगल ने इन एंड्रॉयड मैलवेयर ऐप्स को हटा दिया है. बता दें कि इन ऐप्स को लाखों यूजर्स इस्तेमाल कर रहे थे. जो एप्स आपके लिए खतरनाक हैं उनमें 1.  Now QRcode Scan, 2. EmojiOne Keyboard, 3. Battery Charging Animations Battery Wallpaper, 4. Dazzling Keyboard, 5. Volume Booster Louder Sound Equalizer, 6. Super Hero-Effect, 7. Classic Emoji Keyboard शामिल हैं.

Lava Agni 5G में मिल रही 8GB रैम, दमदार प्रोसेसर और 64MP कैमरे के साथ ये फीचर, मिलेगा 2,000 रुपये का डिस्काउंट

First published: 21 November 2021, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी