Home » साइंस-टेक » You can see deleted whatsapp messages by the sender on your smartphone, follow these step
 

Whatsapp पर आपको किसी ने मैसेज भेज के कर दिया है डिलीट, पढ़ सकते हैं इस ट्रिक से

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2021, 12:52 IST
whatsapp (catch news)

Whatsapp दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला मैसेजिंग एप है. व्हाट्सएप ने यूजर के लिए मैसेज डिलीट करने वाला फीचर शुरू किया है. इसकी मदद से यूजर अपने भेजे गए मैसज को डिलीट कर देता है. जिसके कारण सामने वाला यूजर इस मैसेज को पढ़ नहीं पाता है. उसको पता नहीं चलता है कि क्या मैसेज आया है. मैसेज में ऐसा क्या था जिसके कारण उसको डिलीट कर दिया गया है.

ऐसे मैसेज को लेकर यूजर कभी कभी परेशान भी हो जाते हैं. लेकिन इन डिलीट किए हुए मैसेज को भी पढ़ा जा सकता है. हम आपको बताएंगे कि जिससे आप दूसरों के डिलीट किए हुए व्हाट्सएप मैसेज पढ़ सकते हैं. इसका हम आपको एक तरीका बताते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे.

दूसरों के भेजे डिलीट मैसेज को पढ़ने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन हिस्ट्री एप डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा. ये एप आपको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा. एप डाउनलोड करने के बाद आप उसको ओपन करें. एप के नोटिफिकेशन और एडमिनिस्ट्रेटर एक्सेस के लिए allow कर दें.

नोटिफिकेशन और एडमिनिस्ट्रेटर एक्सेस के लिए allow कर देने के बाद आपके फोन में नोटिफिकेशन हिस्ट्री रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी. इसके बाद आप एप को ओपन कर व्हाट्सएप पर टैप करें. इस एप के जरिए आप नोटिफिकेशन हिस्ट्री में उस कॉन्टैक्ट को पाएंगे जिसको भेजने वाले ने डिलीट कर दिया है.

इसके लिए मैसेज का नॉटिफिकेशन आना जरूरी है. नॉटिफिकेशन नहीं आने पर आप उस मैसेज को नहीं पढ़ पाएंगे. इसके अलावा आप इस एप के जरिए केवल 100 कैरेक्टर के मैसेज को ही पढ़ सकते हैं. इससे ज्यादा शब्दों के मैसेज को नहीं देख सकते. डिलीट मैसेज को देखने के लिए आपको अपने फोन को रिस्टार्ट भी करना होगा.

अगर खो गया है आपका फोन तो बिल्कुल भी न हों परेशान, Google की मदद से पा सकते हैं वापस

पति के बॉस को पत्नी ने लिखा लेटर- बहुत हो गया वर्क फ्रॉम होम, इनको ऑफिस बुलाओ वरना टूट जाएगी शादी

First published: 28 September 2021, 12:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी