Home » खेल » ENG vs IND: India beat England by 151 runs at Lord's in the second Test and take 1-0 lead
 

IND vs ENG: लॉर्ड्स टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 151 रन से दी पटखनी, सिर्फ तीसरी बार हुआ ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2021, 7:56 IST
ind vs eng (rohit sharma twitter)

IND vs ENG: भारतीय टीम(Team India) ने 'क्रिकेट का मक्का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स(Lords Test) के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड को 151 रनों से मात देकर 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. लॉर्ड्स के मैदान पर यह सिर्फ तीसरी बार हुआ है, जब भारतीय टीम को जीत हासिल हुई है. इससे पहले भारत को साल 2014 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में लॉर्ड्स के मैदान पर 95 रनों से और साल 1986 में कपिल देव की कप्तानी में जीत मिली थी. 

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारत ने लॉर्ड्स टेस्ट में जीत हासिल कर एक बार फिर से इतिहास दोहरा दिया है. टीम इंडिया की जीत में भारतीय ओपनर केएल राहुल (KL Rahul), आजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और भारतीय तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज का हाथ रहा.

लॉर्ड्स टेस्ट के आखिरी और पांचवे दिन भारतीय टीम ने इंग्लैंड को जीत के लिए 272 रनों का लक्ष्य दिया था. लेकिन इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में मात्र 120 रनों पर ऑल आउट हो गई. इससे भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. सीरीज का तीसरा मैच 25 अगस्त से लीड्स में खेला जाएगा.

भारत की तरफ से चौथी पारी में मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट, बुमराह ने 3 विकेट, ईशांत शर्मा ने 2 विकेट और शमी ने 1 विकेट लिए. इंग्लैंड की तरफ से कप्तान जो रूट ने सर्वाधिक 33 रनों की पारी खेली तो वहीं बटलर ने 25 रन बनाए. भारत के गेंदबाजों ने मैच के आखिरी दिन लॉर्ड्स के पिच पर अपनी गेंदबाजी का जलवा बिखेरा. इस कारण इंग्लैंड की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई.

इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी 8 विकेट पर 298 रन पर घोषित की थी.  भारत को इंग्लैंड पर 271 रनों की बढ़त मिली थी. इसके बाद इंग्लैंड को 272 रनों का लक्ष्य 60 ओवर में हासिल करना था. बुमराह और मोहम्मद शमी ने पांचवे दिन पहले सत्र में शानदार बल्लेबाजी की थी और 9वें विकेट के लिए 89 रन जोड़े थे. इस दौरान  शमी ने छक्का जमाकर अपना अर्धशतक पूरा किया था.

क्या आगामी टी20 वर्ल्ड कप खेलेगी अफगानिस्तान की टीम? देश के क्रिकेट बोर्ड ने दिया ये जवाब

ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद भी दुनिया के नंबर वन जेवलिन थ्रोवर नहीं बन पाए नीरज चोपड़ा, जानिए कौन है टॉप पर

First published: 17 August 2021, 7:55 IST
 
अगली कहानी