Home » खेल » Indian athletes Dhanalakshmi Sekar returning home from Olympics then got news of sister's death
 

ओलंपिक से वापस लौटीं भारतीय खिलाड़ी तब मिली बहन के मौत की खबर, जमीन पर बैठकर लगी रोने

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2021, 9:52 IST
Dhanalakshmi Sekar (google)

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक में भारत की तरफ से इस बार 119 खिलाड़ी का दल गया था. इसमें एक खिलाड़ी ऐसी भी थी, जिसके ऊपर वापस भारत आकर दु:खों का पहाड़ टूट पड़ा है. भारतीय एथलीट धनलक्ष्‍मी सेकर(Dhanalakshmi Sekar) जब टोक्‍यो ओलंपिक से अपने घर वापस लौटीं और वह तमिलनाडु के तिरूचि पहुंचीं तो उन पर दु:खों का पहाड़ टूट पड़ा.

भारतीय खिलाड़ी धनलक्ष्‍मी ने अपने घर पहुंचकर जो खबर सुनी, उसके बाद वह अपने घुटनों के बल बैठकर फूट-फूटकर रोने लगीं. दरअसल घर लौटने पर उन्‍हें अपनी बहन के मौक की दिल तोड़ने वाली खबर मिली. उनके बहन की मौत कुछ दिन पहले हो गई थी. उस समय धनलक्ष्मी ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए टोक्यो में थी. इस कारण उनके परिवार वालों ने उनसे यह बात छिपा रखी थी.

धनलक्ष्‍मी की बहन की मौत बीमारी के कारण हुई. परिवार वालों ने उन्‍हें इसकी जानकारी इसलिए नहीं दी थी, जिससे कि वह अपने खेल पर ध्‍यान लगा सकें. धनलक्ष्‍मी 4×400 मीटर मिक्‍स्‍ड रिले टीम का हिस्सा थीं. वह इसमें रिजर्व खिलाड़ी थीं. इसी साल पटियाला में ट्रायल्‍स के दौरान धनलक्ष्मी ने शानदार प्रदर्शन कर ओलंपिक के लिए बतौर रिजर्व खिलाड़ी क्‍वालिफाई किया था.

टोक्‍यो ओलंपिक से घर लौटने के बाद धनलक्ष्मी का भव्‍य स्‍वागत किया जा रहा था. इस दौरान वह अपने सफर के बारे में बता रही थीं. तभी उन्हें पता चला कि उनकी बहन की मौत हो चुकी है. इसके बाद वह जमीन पर घुटनों के बल बैठकर जोर-जोर से रोने लगीं. धनलक्ष्‍मी कहती हैं कि उनको यहां तक पहुंचाने में बहन का बड़ा रोल था.

भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

टोक्यो ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन की बात करें तो ओलंपिक के इतिहास में भारत ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. भारत की तरफ से इस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में देश को 13 साल बाद गोल्ड मेडल दिलाने में कामयाबी हासिल की. वहीं वेटलिफ्टर मीराबाई चानू तथा रेसलर रवि कुमार ने देश के लिए सिल्वर मेडल जीता.

टोक्यो ओलंपिक में भारत ने चार ब्रॉन्ज मेडल जीते. भारत के लिए रेसलर बजरंग पूनिया, बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन, शटलर पीवी सिंधु और पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता. भारत ने एक ओलंपिक में इससे पहले कभी इतने पदक नहीं जीते थे. 7 पदक के साथ  भारत पदक तालिका में 48वें नंबर पर रहा. 

Tokyo Olympics: पदक तालिका में इन 5 देशों का रहा जलवा, जानिए किस नंबर पर रहा भारत

गोल्ड जीतने के बाद ओलंपिक गेम्स विलेज में नीरज चोपड़ा का हुआ था शानदार स्वागत, Video देख हो जाएंगे गदगद

First published: 9 August 2021, 9:52 IST
 
अगली कहानी