Home » खेल » Neeraj Chopra's coach Uwe Hohn has made a world record by throwing 104.8 meters javelin
 

नीरज चोपड़ा के कोच 104.8 मीटर भाला फेंक कर बना चुके हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड, 100 मीटर भी नहीं फेंक सका है कोई

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 August 2021, 9:55 IST
neeraj chopra coach (google)

Neeraj Chopra wins Gold medal: टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचते हुए भारत के नीरज चोपड़ा ने देश को ट्रैक एंड फील्ड एथेलेटिक्स में पहला गोल्ड मेडल दिलाया. नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो के फाइनल मुकाबले में 87.58 मीटर का भाला फेंककर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. नीरज चोपड़ा के इस कारनामे के बाद आज हर तरफ उनकी तारीफ हो रही है. लेकिन एक व्यक्ति ऐसा भी है जो उनकी इस सफलता के पीछे का सबसे बड़ा राज है.

यह व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि उनके जर्मन कोच हैं. नीरज की सफलता की कहानी जर्मनी के उनके कोच और महान खिलाड़ी उवे हॉन ने लिखी. 59 साल के उवे हॉन को अपना कोच बनाने के बाद नीरज सफलता की बुलंदियों को छूते चले गए. नीरज ने हॉन की कोचिंग के बाद ही कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में 86.47 मीटर का भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीता था.

इसके बाद नीरज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने डायमंड लीग 2018 के दोहा लीग मुकाबले में 87.43 मीटर का भाला फेंककर उस साल अपना सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन किया था. इसके बाद उन्होंने एशियाई खेलों में 88.06 मीटर का भाला फेंककर जीत हासिल की थी.

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि नीरज के कोच उवे हॉन दुनिया एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके भाले ने 100 मीटर का आंकड़ा पार किया है. हॉन ने साल 1984 में 104.8 मीटर दूर भाला फेंककर दुनियाभर को हैरान कर दिया था और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. हालांकि उवे ने यह रिकॉर्ड पुराने भाले से कायम किया था.

साल 1986 के बाद नये डिजाइन के भाले से जेवलिन थ्रो के इवेंट आयोजित किए जाने लगे. नये डिजाइन के भाले का वर्ल्ड रिकॉर्ड जैन जेलेगनी के नाम है. उन्होंने जर्मनी में जेस्स मीटिंग इवेंट में 98.48 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. जेन ने यह कारनाम साल 1996 में किया.

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के लिए 87.58 मीटर का भाला फेंका. नीरज ने अपने क्‍वालिफिकेशन राउंड में पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर का भाला फेंककर सीधे फाइनल में जगह बनाई थी. फाइनल में नीरज की सबसे बड़ी चुनौती जर्मनी के जोहानस वेटर थे. हालांकि वह नौंवे स्थान पर रहे थे. वेटर का पर्सनल रिकॉर्ड 97.76 मीटर भाला फेंकने का है.  

Tokyo Olympics: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, टोक्यो ओलंपिक में भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल

नीरज चोपड़ा गोल्ड जीतने के बाद भी नहीं थे आखिरी थ्रो से खुश, कहा- अधूरी रह गई एक ख्वाहिश

First published: 8 August 2021, 9:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी