Home » खेल » Olympic medalists will return home today, a grand honors ceremony will be held at a hotel in Delhi
 

ओलंपिक पदक विजेताओं की आज होगी वतन वापसी, दिल्ली के होटल में होगा भव्य सम्मान समारोह

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2021, 12:02 IST
indian players (catch news)

Tokyo Olympics में देश का सिर गर्व से ऊंचा करने वाले भारत के पदकवीरों की आज वतन वापसी है. उनके सम्मान में आज दिल्ली के एक होटल में भव्य समारोह का आयोजन किया जाएगा. टोक्यो ओलंपिक में भारत एक गोल्ड समेत 7 पदक जीतकर 48वें स्थान पर रहा. ओलंपिक के इतिहास में भारत ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.

भारतीय खिलाड़ियों की फ्लाइट आज शाम 5 बजे के करीब इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करेगी. इसके बाद स्‍पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया इन विजेता खिलाड़ियों को सम्‍मानित करेगा. इसके लिए दिल्ली के एक होटल में भव्य सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा. हालांकि पहले यह समारोह मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम में होने वाला था, लेकिन खराब मौसम तथा बारिश के चलते अब जगह बदल दी गई है.

जगह बदलने का फैसला आज सुबह ही लिया गया है. इसे लेकर होटल में जबरदस्त तैयारी की जा रही है. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए इस सम्मान समारोह से जुड़ सकते हैं. बता दें कि भारत ने टोक्‍यो ओलंपिक में एक गोल्‍ड, दो सिल्‍वर और 4 ब्रॉन्‍ज समेत कुल 7 मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. ओलंपिक के इतिहास में भारत का यह अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है.

इससे पहले साल 2012 के लंदन ओलंपिक में भारत ने कुल 6 मेडल अपने नाम किए थे. भारत की तरफ से इस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में देश को 13 साल बाद गोल्ड मेडल दिलाने में कामयाबी हासिल की. वहीं वेटलिफ्टर मीराबाई चानू तथा रेसलर रवि कुमार ने देश के लिए सिल्वर मेडल जीता.

टोक्यो ओलंपिक में भारत ने चार ब्रॉन्ज मेडल जीते. भारत के लिए रेसलर बजरंग पूनिया, बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन, शटलर पीवी सिंधु और पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता. भारत ने एक ओलंपिक में इससे पहले कभी इतने पदक नहीं जीते थे. अमेरिका 39 गोल्ड, 41 सिल्वर और 33 ब्रॉन्ज मेडल समेत कुल 113 पदक जीतकर टॉप पर रहा.

गोल्ड जीतने के बाद ओलंपिक गेम्स विलेज में नीरज चोपड़ा का हुआ था शानदार स्वागत, Video देख हो जाएंगे गदगद

Tokyo Olympics: पदक तालिका में इन 5 देशों का रहा जलवा, जानिए किस नंबर पर रहा भारत

First published: 9 August 2021, 12:00 IST
 
अगली कहानी