Home » खेल » Tokyo Olympics: These 5 countries top in the medal table, know what number India was
 

Tokyo Olympics: पदक तालिका में इन 5 देशों का रहा जलवा, जानिए किस नंबर पर रहा भारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2021, 8:05 IST
tokyo olympics (social media)

Tokyo Olympic Closing Ceremony: 23 जुलाई से 8 अगस्त तक चलने वाले टोक्यो ओलिंपिक का रविवार को समापन हो गया. समापन समारोह में भारत के ध्वजवाहक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट रेसलर बजरंग पुनिया बने. इसमें 10 भारतीय ऐथलीटों और अधिकारियों ने हिस्सा लिया. जहां उद्घाटन समारोह ने भारतीय खिलाड़ियों ने पारंपरिक पोशाक पहनी थी, वहीं समापन समारोह में वह ट्रैक सूट पहने दिखाई दिए.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक ने टोक्यो में आयोजित हुए 32वें ओलंपिक खेलों के समापन की घोषणा की. समापन समारोह भी टोक्यो के ओलंपिक स्टेडियम में आयोजित किया गया. इसके बाद अब साल 2024 में पेरिस में 33वें ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जाएगा. टोक्यो ओलंपिक में भारत ने एक गोल्ड समेत 7 पदक जीता और 48वें स्थान पर रहा.

ओलंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

टोक्यो ओलंपिक भारत के नजरिए से काफी खास रहा. ओलंपिक के इतिहास में यहां भारत ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. इससे पहले साल 2012 के लंदन ओलंपिक में भारत ने कुल 6 मेडल अपने नाम किए थे. भारत की तरफ से इस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में देश को 13 साल बाद गोल्ड मेडल दिलाने में कामयाबी हासिल की. वहीं वेटलिफ्टर मीराबाई चानू तथा रेसलर रवि कुमार ने देश के लिए सिल्वर मेडल जीता.

टोक्यो ओलंपिक में भारत ने चार ब्रॉन्ज मेडल जीते. भारत के लिए रेसलर बजरंग पूनिया, बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन, शटलर पीवी सिंधु और पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता. भारत ने एक ओलंपिक में इससे पहले कभी इतने पदक नहीं जीते थे. 7 पदक के साथ  भारत पदक तालिका में 48वें नंबर पर रहा. वहीं अमेरिका 39 गोल्ड, 41 सिल्वर और 33 ब्रॉन्ज मेडल समेत कुल 113 पदक जीतकर टॉप पर रहा.

इन पांच देशों का रहा जलवा

टोक्यो ओलंपिक में शीर्ष पांच देशों की बात करें तो अमेरिका 39 स्वर्ण पदक के साथ पहले नंबर पर रहा. वहीं चीन 38 स्वर्ण पदक के साथ दूसरे नंबर पर, मेजबान जापान 27 स्वर्ण पदक के साथ तीसरे नंबर पर, ग्रेट ब्रिटेन 22 स्वर्ण पदक के साथ चौथे नंबर पर तथा रूस ओलंपिक समिति 20 स्वर्ण पदक के साथ पांचवे नंबर पर रहा.

अमेरिका ने 39 गोल्ड के अलावा 41 सिल्वर और 33 ब्रॉन्ज मेडल समेत कुल 113 मेडल अपने नाम किए। जबकि चीन ने 38 स्वर्ण पदक के अलावा 32 रजत और 18 कांस्य सहित कुल 88 मेडल जीते. मेजबान जापान के खाते में कुल 58 पदक आए. जापान ने 27 गोल्ड मेडल के अलावा 14 सिल्वर तथा 17 ब्रॉन्ज मेडल जीते.

गोल्ड जीतने के बाद ओलंपिक गेम्स विलेज में नीरज चोपड़ा का हुआ था शानदार स्वागत, Video देख हो जाएंगे गदगद

नीरज चोपड़ा के कोच 104.8 मीटर भाला फेंक कर बना चुके हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड, 100 मीटर भी नहीं फेंक सका है कोई

First published: 9 August 2021, 7:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी