Home » खेल » Tokyo Paralympics 2020: Noida DM Suhas Yathiraj wins silver medal in badminton
 

Tokyo Paralympics 2020: नोएडा के जिलाधिकारी सुहास यथिराज ने रचा इतिहास, बैडमिंटन में जीता सिल्वर मेडल

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2021, 8:54 IST

Tokyo Paralympics 2020: जापान की राजधानी टोक्यो में चल रहे पैरालंपिक गेम्स के आखिरी दिन रविवार को नोएडा के जिलाधिकारी सुहास एल यथिराज ने इतिहास रच दिया. सुहास ने भारत के लिए सिल्वर मेडल जीत शानदार शुरुआत दिलाई है. दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी सुहास आज बैडमिंटन के मेंस सिंगल्स SL4 इवेंट के गोल्ड मेडल मैच में कड़े संघर्ष के बावजूद फ़्रांस के एल माजुर से 21-15, 17-21, 15-21 से हार गए. हालांकि इस हार के बावजूद भी उन्होंने भारत के लिए इन पैरालंपिक गेम्स में इतिहास रच दिया और सिल्वर मेडल जीता.

बता दें कि इससे पहले कल खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में सुहास ने आसान जीत हासिल की थी. सुहास ने सेमीफाइनल में डोनेशिया के फ्रेडी सेतियावान को 31 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे सेटों में 2-0 से हराया था. सुहास ने पहला सेट 21-9 से अपना नाम किया. दूसरे सेट में सेतियावान ने कड़ी टक्कर देने की कोशिश की लेकिन सुहास दूसरा सेट भी 21-15 से जीत गए.


Tokyo Paralympics: मनीष नरवाल ने जीता गोल्ड मेडल, सिंहराज अडाना ने सिल्वर पर लगाया निशाना

 

बता दें कि वह देश के पहले ऐसे अधिकारी हैं, जिन्हें पैरालिंपिक में हिस्सा लेने का मौका मिला और उन्होंने सिल्वर मेडल पर कब्जा कर लिया. सुहास इससे पहले युगांडा पैरा बैडमिंटन इंटरनैशनल टूर्नामेंट में कांस्य पदक और तुर्की इंटरनैशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत चुके हैं. वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे नंबर के शटलर सुहास कई अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीत चुके हैं. उन्होंने जकार्ता पैरा एशियन गेम्स-2018 में कांस्य पदक विजेता पुरुष टीम में शामिल थे. साल 2017 में टोक्यो में हुए जापान ओपन पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट में उपविजेता रहे थे, जबकि युगल एसएल-4 वर्ग में कांस्य पदक जीता था.

Weather Update: देश के इन हिस्सों में आज बारिश की संभावना, दिल्ली-एनसीआर में बरसेंगे बदरा

First published: 5 September 2021, 8:54 IST
 
अगली कहानी