Home » खेल » Tokyo Paralympics: India's Singhraj Adhana wins bronze in men's 10m air pistol SH1 final
 

Tokyo Paralympics 2020: भारत को एक और मेडल, सिंहराज अधाना ने जीता ब्रॉन्‍ज

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2021, 12:59 IST
Singhraj Adhana (social media)

Tokyo Paralympics 2020: टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय निशानेबाज सिंहराज अधाना (Singhraj Adhana) ने पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्‍टल SH1 इवेंट में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता है. मेंस 10 मीटर एयर पिस्‍टल एसएच 1 इवेंट के फाइनल मुकाबले में सिंहराज अधाना ने 216.8 का स्‍कोर कर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया. भारत का शूटिंग में यह दूसरा मेडल है.

इससे पहले वीमंस 10 मीटर एयर राइफल SH1 इवेंट में अवनि लेखारा ने गोल्‍ड मेडल जीता था. हालांकि 10 मीटर एयर पिस्‍टल SH1 इवेंट के क्‍वालिफिकेशन में शीर्ष पर रहने के बाद भी भारत के निशानेबााज मनीष नरवाल फाइनल के शुरुआती स्‍टेज में ही बाहर हो गए. अधाना के ब्रॉन्‍ज मेडल जीतने के बाद टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत का यह 8वां पदक है.

सिंहराज अधाना के ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें बधाई दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, "सिंहराज अधाना का असाधारण प्रदर्शन! भारत के प्रतिभाशाली निशानेबाज ने कांस्य पदक जीता. उन्होंने जबरदस्त मेहनत की है और तमाम सफलताएं हासिल की हैं. उन्हें आगे के प्रयासों के लिए बधाईऔर शुभकामनाएं."

बता दें कि भारत के लिए इस पैरालंपिक में अवन‍ि और सुमित अंतिल ने गोल्ड मेडल जीता है. महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 के फाइनल में मुकाबले में इरान की सारेह जावनमर्ती ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के साथ गोल्‍ड मेडल जीता है. उन्‍होंने 239.2 का स्‍कोर करके भारत की रूबीना का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ा है, उनके नाम 238.1 का रिकॉर्ड था.

Tokyo Paralympics 2020: अवनि लखेरा ने जीता गोल्ड मेडल, पैरालंपिक खेलों में रच दिया इतिहास

पैरालंपिक में देश को मेडल दिलाने वाली भाविना पटेल पर इनामों की बारिश, 3 करोड़ रुपये देगी गुजरात सरकार

First published: 31 August 2021, 12:59 IST
 
अगली कहानी