Home » खेल » Wrestler Ravi Kumar can bring first gold medal for India in Tokyo Olympics, today is final match
 

भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में पहला गोल्ड मेडल जीत सकते हैं रेसलर रवि कुमार, आज है फाइनल मुकाबला

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2021, 7:57 IST
ravi dahia (social media)

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक में आज भारतीय टीम के लिए बहुत बड़ा दिन है. रेसलर रवि कुमार इस ओलंपिक में आज भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीत सकते हैं. रवि कुमार आज रूस ओलंपिक समिति के जावुर युगुऐव से पुरुषों के फ्रीस्टाइल 57 किग्रा कुश्ती के फाइनल में उनसे भिड़ेंगे. यह मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 2:45 बजे होगा.

रवि कुमार के अलावा आज कुश्ती में भारत के कुछ और मुकाबले हैं. सुबह आठ बजे महिलाओं के 53 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में विनेश फोगाट स्वीडन की सोफिया मैगडेलेना मैटसन से भिड़ेंगी. इसके अलावा अंशु मलिक रूस की वालेरिया कोबलोवा से महिलाओं के 57 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती के रेपेचेज राउंड में भिड़ेंगी. यह मुकाबला सुबह साढ़े सात बजे के बाद होगा.

जबकि दीपक पूनिया भी पुरुषों के फ्रीस्टाइल मुकाबले में कांस्य पदक के लिए मुकाबला करेंगे. कुश्ती के अलावा गोल्फ के मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी अदिति अशोक का महिलाओं के व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले राउंड 2 में सुबह चार बजे मुकाबला हुआ. इसके अलावा दीक्षा डागर ने महिलाओं के व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले राउंड 2 में सुबह 5:44 बजे मुकाबला खेला है.

इससे पहले बुधवार का दिन कुश्ती के लिहाज से भारत के लिए बेहद खास रहा था. बुधवार को ही फ्रीस्टाइल पहलवान रवि कुमार दहिया ने पुरुषों के 57 किग्रा वर्ग के फाइनल में प्रवेश किया था. रवि कुमार ने कजाखस्तान के पहलवान नूरीस्लम सनायेव से 7-9 से पिछड़ने के बाद जबरदस्त वापसी की थी और फाइनल में प्रवेश किया था.

यहां तकि कि इस मुकाबले के दौरान मैच के आखिरी मौके पर रवि कुमार जब सनायेव पर भारी पड़ रहे थे तभी सनायेव ने भारतीय पहलवान की बांह पर अपने दांतों से काटा था. ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है जब ओलंपिक जैसे बड़े मंच पर कुश्ती में ऐसा कुछ होता हो. साल 2012 के लंदन ओलंपिक में ऐसा ही भारतीय रेसलर सुशील कुमार ने किया था. उन्होंने पुरुषों के फ्रीस्टाइल कुश्ती के 66 किलो वर्ग में कजाखस्तान के ही अखजुरेख तनात्रोव को कान पर काटा था. फिर भी सुशील कुमार फाइनल में पहुंचे थे.

Tokyo Olympics 2020: लवलीना के पिता बोले- वह दुखी होगी, उसका सपना गोल्ड का था

Tokyo Olympic में देश के लिए खेलने गए भारतीय तीरंदाज प्रवीण जाधव के परिवार को मिल रही धमकियां

First published: 5 August 2021, 7:57 IST
 
अगली कहानी