Home » राज्य » Punjab government cuts petrol and diesel price by 10 and 5 Rupees says CM Charanjit Singh Channi
 

इस राज्य ने पेट्रोल की कीमत में की 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती,  डीजल के दाम भी 5 रुपये घटाए

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2021, 15:58 IST

पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में केंद्र सरकार ने कटौती कर आम आदमी को राहत दी तो तमाम राज्य सरकारों ने राज्य की ओर से लगने वाले वैट में भी कटौती की है. उत्तर प्रदेश सरकार ने भी वैट में कटौती कर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 12-12 रुपये रुपये प्रति लीटर की कमी की है. वहीं अब पंजाब सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है. पंजाब की कांग्रेस सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 10 रुपये प्रति लीटर तो डीजल के दाम में 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की है. नई कीमतें आज रात आधी रात से लागू हो जाएंगीं.

बता दें कि शनिवार को ही शिरोमणि अकाली दल (SAD) के कार्यकर्ताओं ने पेट्रोल-डीजल के दाम को कम करने के लिए चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) के घर का घेराव किया था. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने रविवार को खुद राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि हमने पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 5 रुपये प्रति लीटर सस्ता करने का फैसला किया है. पेट्रोल-डीजल की नई कीमत आज रात 12 बजे से लागू होगी.


गौरतलब है कि दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमत पर एक्साइज ड्यूटी 5 और 10 रुपये कम की थी. इसके बाद कई राज्य सरकारों ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट की दरों को घटा दिया. जिससे कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो गए हैं. कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में रविवार को पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये प्रति लीटर रही. वहीं डीजल के दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए हैं. वहीं मुंबई में पेट्रोल के दाम 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 94.14 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं.

गुजरात: खेड़ा टाउन पुलिस स्टेशन में लगी भीषण आग, दो दर्जन से ज्यादा वाहन जलकर खाक

इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.79 रुपये प्रति लीटर है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल की दाम 101.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 91.43 रुपये प्रति लीटर है. बता दें कि देश में सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के श्रीगंगानगर में बिक रहा है. श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत 116 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 100.21 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. ये दाम तब हैं जब केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी में कटौती की गई है.

कोरोना का बाद इस जानलेवा वायरस का फैला प्रकोप, देश के इन शहरों में सामने आए कई केस

First published: 7 November 2021, 15:58 IST
 
अगली कहानी