Home » राज्य » Rain wreaks havoc in Maharashtra, more than 44 people died, Railways canceled these trains
 

महाराष्ट्र में बारिश ने मचाई तबाही, रायगढ़ ज़िले में भूस्खलन से 44 से ज्यादा लोगों की मौत, रेलवे ने रद्द की ये ट्रेनें

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2021, 9:59 IST

 

भारतीय रेलवे के पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) जोन ने महाराष्ट्र राज्य में भारी बारिश के मद्देनजर छह ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है. राज्य के कोंकण और रत्नागिरी क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है. ANI के अनुसार महाराष्ट्र के सांगली ज़िले के पेठ नाका इलाके में बाढ़ के कारण कोलापुर हाईवे पर कई ट्रक जाम में फंसे हैं. एक व्यक्ति ने बताया, "हम बैंगलोर जा रहे हैं. यहां पर खाने-पीने की भी दुकानें नहीं हैं. प्रशासन ना तो हमारी सुध ले रहा है और ना ही बता रहा है कि जाम कब तत खुलेगा."

महाराष्ट्र के रायगढ़ ज़िले में भूस्खलन की 2 अलग-अलग घटनाओं में कुल 44 लोगों की मौत हुई है. 25 से ज्यादा लोग अभी भी मलबे में दबे हैं.
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा ''रायगढ़ के तलाई गांव में भूस्खलन से करीब 35 लोगों की जान चली गई है. कई जगहों पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. मैंने उन लोगों को निकालने और उन्हें दूसरी जगह ले जाने का आदेश दिया है जो उन क्षेत्रों में रह रहे हैं जहां भूस्खलन की संभावना है. महाराष्ट्र सरकार में शहरी विकास और पीडब्ल्यूडी मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा लगभग 80-85 लोग लापता हैं. अभी तक 33 लोगों के शव बरामद किए गए हैं, और भी लोग मलबे के नीचे हैं. ये बड़ी दुर्घटना है.


ये ट्रेनें की गई रद्द

ट्रेन संख्या 02618 एनजेडएम-ईआरएस मंगला 'दैनिक'

विशेष 06002 एनजेडएम-टीवीसी साप्ताहिक विशेष

06337 ओखा-ईआरएस द्विसाप्ताहिक विशेष

01133 सीएसएमटी-एमएजेएन दैनिक विशेष

01134 MAJN-CSMT दैनिक विशेष

02198 जेबीपी-सीबीई साप्ताहिक विशेष

भारतीय रेलवे ने सोनालियम-कुलेम और दूधसागर-कारंजोल के बीच भूस्खलन के कारण कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र के छह जिलों के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें बेहद भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है और निवारक उपायों की सिफारिश की गई है. तटीय कोंकण में रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग और पश्चिमी महाराष्ट्र के पुणे, सतारा और कोल्हापुर के लिए भी अलर्ट जारी किया गया था.

गोवा के कई हिस्से, जिनमें उत्तर में सत्तारी और बिचोलिम तहसील और दक्षिण में धारबंदोरा शामिल हैं, बाढ़ जैसी स्थिति से जूझ रहे हैं, और बड़ी संख्या में घर जलमग्न हो गए क्योंकि कुछ नदियों का जल स्तर पिछले दिनों भारी बारिश के बाद बढ़ गया था. पिछले 24 घंटों में कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश ने तीन लोगों की जान ले ली है, जिससे आठ स्थानों पर भूस्खलन हुआ है और लगभग 9,000 लोगों को निकाला गया है.

First published: 24 July 2021, 9:59 IST
 
अगली कहानी