Home » उत्तर प्रदेश » CM Yogi cabinet expansion seven leaders takes oath as a minister including Jitin Prasad, Sangita, Balwant and Dinesh Khatik
 

UP Cabinet Expansion: योगी कैबिनेट का विस्तार, जितिन प्रसाद समेत सात नेता बने मंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2021, 19:53 IST
(ANI)

UP Cabinet Expansion: यूपी की योगी सरकार का रविवार को कैबिनेट विस्तार हुआ. चुनाव से करीब पांच महीने पहले किए गए इस कैबिनेट विस्तार में बीजेपी ने ब्राह्मण और ओबीसी वोट बैंक को बनाए रखने की कोशिश की. रविवार को जितिन प्रसाद और छत्रपाल सिंह गंगवार समेत कुल सात नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली. यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में बीजेपी ने सामाजिक समीकरणों को ध्यान में रखा है.

इन नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ


जितिन प्रसाद-

जितिन प्रसाद यूपी के बड़े ब्राह्मण नेताओं में शामिल हैं. वह इसी साल 9 जून को कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए हैं. वह मनमोहन सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं. जितिन प्रसाद दो बार सांसद रह चुके हैं. मनमोहन सिंह की अगुवाई वाली यूपीए-1 और 2 में वह राज्यमंत्री रहे. वह साल 2004 में शाहजहांपुर लोकसभा सीट से पहली बार चुनाव जीतकर संसद पहुंचे. उसके बाद साल 2008 में उन्हें केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री बनाया गया. बता दें कि जितिन प्रसाद के पिता जितेंद्र प्रसाद शाहजहांपुर से चार बार सांसद रहे थे.

छत्रपाल सिंह गंगवार-

छत्रपाल सिंह बरेली की बेहड़ी विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं. वह साल 2017 में दूसरी बार विधानसभा का चुनाव जीते. छत्रपाल सिंह गंगवार ओबीसी वर्ग से हैं और कुर्मी समाज से आते हैं. वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक भी रह चुके हैं. बीजेपी ने उन्हें मंत्री बनाकर कुर्मी ओबीसी वोट बैंक को अपने खाते में करने की कोशिश की है.

पलटू राम-

पलटू राम बलरामपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं. वह खटीक समाज से आते हैं. साल 2017 में वह पहली बार विधायक बने. इसके अलावा वह कई सालों से बीजेपी में सक्रिय हैं. पलटू राम शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं.

संगीता बलवंत-

संगीता बलबंत 2017 में पहली बार चुनाव जीतकर विधायक बनीं. वह छात्र और पंचायत राजनीति से सक्रिय राजनीति में आई हैं. वह गाजीपुर जिले की सदर सीट से विधायक हैं. संगीता बलबंत पिछली जाति की बिंद समाज से आती हैं..

संजीव कुमार-

संजीव कुमार उर्फ संजय सिंह गौड़ सोनभद्र जिले की ओबरा सीट से बीजेपी के विधायक हैं. वे अनुसूचित जनजाति समाज से आते हैं. पहली बार विधायक चुने गए हैं और बीजेपी के युवा नेता हैं और करीब 46 साल के हैं.

दिनेश खटीक-

दिनेश खटीक साल 2017 में पहली बार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं. वह हस्तिनापुर से बीजेपी विधायक हैं. जो पश्चिमी यूपी की जाट बाहुल्य विधानसभा सीट है. इनके राजनीतिक करिअर की बात करें तो 2017 में इन्होंने पहली बार भाजपा से चुनाव लड़ा था. उन्होंने बसपा प्रत्याशी को भारी मतों से हराकर पहली बार विधानसभा का रुख किया था.

Coronavirus: पिछले 24 घंटे में 260 मरीज़ों की मौत, 28326 नए मामले आए सामने

धर्मवीर प्रजापति-

धर्मवीर प्रजापति विधान परिषद के सदस्य हैं. इसी साल जनवरी में वह विधान परिषद के सदस्य बने हैं. ये पश्चिमी यूपी से हैं और ओबीसी समाज से आते हैं. वर्तमान में माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष हैं. वह प्रदेश बीजेपी में कई अहम पदों पर रह चुके हैं.

कोरोना वैक्‍सीन को लेकर बड़ी लापरवाही आई सामने, 6 करोड़ लोग नहींं पहुंचे दूसरी डोज लगवाने

First published: 26 September 2021, 19:53 IST
 
अगली कहानी