Home » उत्तर प्रदेश » PM Modi lands on Purvanchal Expressway by IAF Aircraft C-130J Super Hercules
 

PM मोदी को लेकर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर लैंड हुआ C-130J  सुपर हर्क्युलस विमान, CM योगी आदित्यनाथ ने किया स्वागत

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2021, 14:27 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी मंगलवार को उत्तर प्रदेश को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात दी. पीएम भारतीय वायुसेना के मालवाहक विमान सी-130जे हरक्युलिस से एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे. विमान ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई हवाई पट्टी पर ही लैंडिंग की. उसके बाद उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का स्वागत किया. बता दें कि उत्तर प्रदेश की जनता को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण का बेसब्री से इंतजार था, क्योंकि इस एक्सप्रेस-वे के चालू होने से यूपी के कई शहरों के बीच का सफर कई घंटे कम में होगा. 341 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे को बनाने में 22 हजार 495 करोड़ रुपये की लागत आई है. जो सीएम योगी का एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की सौगात देकर बीजेपी एक बार फिर से सूबे में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने की कोशिश कर रही है. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जल्द ही कानपुर मेट्रो का भी उद्घाटन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश में तेजी से इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जा रहा है, यह पूर्वांचल एक्सप्रेसवे प्रदेश के विकास की एक तस्वीर है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंच पर पहुंचने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत भाषण शुरु किया. इस मौके पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी समेत बीजेपी के तमाम जनप्रतिनिधि मौजूद हैं. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास तीन साल पहले किया गया था और आज सिर्फ 36 महीने में 341 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन होने जा रहा है. यह एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के विकास को नई ऊंचाइयां देने वाला साबित होगा.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से कम होगी पूर्वी यूपी की दिल्ली से दूरी

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बन जाने से यूपी के पूर्वी जिलों की दिल्ली से दूरी कम हो जाएगी. यूपी एक्सप्रेस-वे इंडस्ट्रियल डवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) के सीईओ अवनीश अवस्थी का कहना है कि  एक्सप्रेस-वे पर बैटरी चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए निशुल्क जमीन दी जाएगी. हर पुलिस चौकी के पास हेलीपैड बनाए जाएंगे. फिलहाल इस पर टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की लंबाई 340.824 किलोमीटर है. जो 120 मीटर चौड़ा है.

Birsa Munda Jayanti: PM मोदी ने भोपाल से किया ‘राशन आपके द्वार’ योजना का शुभारंभ

इस पर 100 किमी/घंटा, 120 किमी/घंटा की रफ्तार से वाहन चलाने के लिए डिजाइन किया गया है. इस एक्सप्रेस-वे पर सुल्तानपुर में 3.20 किमी लंबा व 34 मीटर चौड़ा एयर स्ट्रिप लड़ाकू विमानों के लिए बनाया गया है. वहीं  8 स्थानों पर फ्यूल पंप और 4 स्थानों पर सीएनजी स्टेशन बनाए गए हैं.  8 स्थानों पर प्रसाधन ब्लॉक और 8 जनसुविधा परिसर भी इस एक्सप्रेस-वे पर तैयार किए गए हैं.  हर 500 मीटर पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग पिट का प्रावधान भी किया गया है. एक्सप्रेस-वे पर 4.5 लाख पौधों लगाए गए हैं.

प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, लॉकडाउन लगाने को हम तैयार

First published: 16 November 2021, 14:27 IST
 
अगली कहानी