Home » उत्तर प्रदेश » Price Minister Narendra Modi to inaugurate Purvanchal Expressway today, PM’s Aircraft C-130J will land on the expressway
 

PM मोदी आज करेंगे ‘पूर्वांचल एक्सप्रेस’ का उद्घाटन, एक्सप्रेस-वे पर बने रनवे पर उतरेगा C-130J सुपर हरक्युलिस एयरक्राफ्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2021, 8:58 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के रूप में सौगात देने वाले हैं. पीएम मोदी का एयरक्राफ्ट सी-130जे सुपर हरक्युलस भी इसी एक्सप्रेस-वे पर बनाए गए रनवे पर ही लैंड करेगा. जिससे एक्सप्रेस-वे की मजबूती का पता दुनिया को चल सकेगा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के लिए आज उत्तर प्रदेश आ रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी का लॉकहिड मार्टिन सी-130 हेरकयूलिस दोपहर करीब डेढ़ बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर लैंड करेगा. पीएम मोदी के स्वागत के लिए सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे. वहीं, पीएम मोदी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

बता दें, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे योगी आदित्यनाथ का मेगा प्रोजेक्ट है. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के भाषण के बाद करीब आधे घंटे का एयर शो भी होगा. जिसमें देश के फाइटर जेट दुनिया को अपने देश की ताकत दिखाएंगे. बता दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के बाद एक्सप्रेस-वे पर बने रन-वे पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान एयर-शो के जरिये अपने पराक्रम और शौर्य का प्रदर्शन करेंगे, जिसके लिए एक्सप्रेस-वे पर सुल्तानपुर में कुरेभार गांव के पास 3.2 किलोमीटर लंबा रन-वे बनाया गया है. इस एयर शो में फाइटर एयरक्राफ्ट सुखोई, जगुआर और मिराज फ्लाईपास्ट शामिल होंगे. ये एयर शो दोपहर 2.40 बजे शुरू होगा.


एक्सप्रेस-वे बनने में आई 22 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से शुरु हुए 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को बनाने में करीब 22 हजार 495 करोड़ रूपये खर्च हुए है. इस हाईवे से राज्य के नौ जिले जिनमें लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और ग़ाज़ीपुर शामिल हैं. इस एक्सप्रेस-वे से राज्य का पूर्वी क्षेत्र आगरा-लखनऊ और यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से भी जुड़ जाएगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे देश भर में लड़ाकू विमानों के लिए आपातकालीन लैंडिंग सुविधा विकसित करने की उसकी योजना का हिस्सा है. लड़ाकू विमानों की आपातकालीन लैंडिंग के लिए सुल्तानपुर जिले के पास  3.2 किलोमीटर की पट्टी बनाई गई है.

Birsa Munda Jayanti: PM मोदी ने भोपाल से किया ‘राशन आपके द्वार’ योजना का शुभारंभ

First published: 16 November 2021, 8:58 IST
 
अगली कहानी