Home » वायरल न्यूज़ » Broken spoon bought for 90 paise from car boot fair in London sold for 2 lakhs at auction
 

चोर बाजार से 90 पैसे में खरीदी चम्मच ने इस शख्स को बना दिया लखपति

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2021, 10:00 IST
(Social Media)

कहते हैं कि किस्मत का कोई पता नहीं कब और कैसे बदल जाए. राजा को रंग और रंक को राजा बनते समय नहीं लगता. ऐसा ही कुछ हुआ इंग्लैंड के एक शख्स के साथ. जब उसने चोर बाजार से एक टूटी चम्मच को मात्र 90 पैसे में खरीदा और इसी चम्मच से उसकी किस्मत खुल गई. जब इस चम्मच की नीलामी हुई तो वह शख्स भी हैरान रह गया जिसने इस चम्मच को खरीदा था. दरअसल, लंदन से एक मामला सामने आया है. जहां एक शख्स ने सड़कों पर लगने वाले एक मार्केट से पुरानी टूटी और मुड़ी हुई चम्मच खरीदी थी, जब इस चम्मच की नीलामी हुई तो यह पूरे 12 हजार गुणा ज्यादा दाम में बिकी.

ब्रिटिश अखबार 'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक, एक शख्स ने सड़क किनारे लगने वाले बाजार में जब एक टूटी-फूटी चम्मच देखी दो उसे इस बात का अहसास हो गया था कि ये चम्मच कुछ खास है. इसलिए उसने इस पुरानी चम्मच को 90 पैसे में खरीद लिया था. इसके बाद शख्स ने 5 इंच की इस चम्मच की जांच की, जिसमें इसके चांदी के होने का खुलासा हुआ. इसका डिजाइन 13वीं शताब्दी के रोमन यूरोपियन स्टाइल का है. शख्स को यकीन हो गया कि उसके हाथ में एक ऐसी चीज लग चुकी है जो उसे मालामाल कर सकती है. उसके बाद जब शख्स ने चम्मच की वर्तमान कीमत आंकी जो करीब 52 हजार रुपये निकली.


बस फिर क्या था उसने इसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर निलामी के लिए इस चम्मच को डाल दिया. फिर क्या था ऑक्शन पर धीरे-धीरे इसकी बोली बढ़ती ही चली गई. इस चम्मच के बदले उसे लाखों रुपये ऑफर किए गए. लेकिन आखिर में इस चम्मच की बोली 1 लाख 97 हजार रुपये तय किए गए. टैक्स और एक्स्ट्रा चार्जेस जोड़ते हुए इसकी कीमत 2 लाख पार कर गई जो इसे खरीदने वाले अमाउंट से 12 हजार गुना ज्यादा थी.

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा, छूने मात्र से हो सकती है मौत

बता दें कि उस शख्स ने अपनी पहचान छिपा के रखी, लेकिन उसकी इस कहानी को चम्मच नीलाम करने वाली कंपनी ने शेयर किया. बताया जा रहा है कि ये शख्स अक्सर कार बूट मार्केट जाता था. वहां उसने एक सेलर के पास ये चम्मच देखी. उसने चम्मच को मात्र 90 पैसे में खरीद लिया. चम्मच लेने के बाद शख्स ने Somerset के सिल्वर एक्सपर्ट लॉरेंस ऑक्शनर्स से संपर्क किया. उन्होंने शख्स को बताया कि ये चम्मच काफी कीमती है और उसने उस चम्मच को खरीद लिया.

गैंडे के बच्चे ने बोतल से पिया दूध और मिट्टी मेें की जमकर मस्ती, वीडियो देखकर खुश हो जाएंगे आप

First published: 31 July 2021, 10:00 IST
 
अगली कहानी