Home » वायरल न्यूज़ » Dog was trying to hunt pheasant, see in the video how he save his life
 

तीतर का शिकार करने की कोशिश कर रहा था कुत्ता, वीडियो में देखें जान बचाने के लिए अपनाई ये तरकीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2021, 8:58 IST
(Twitter )

जिंदगी की कीमत वहीं इंसान समझ सकता है जब उसके दुश्मन ने उसकी गर्दन पर तलवार रखी दी हो. उस वक्त वह हर वो कोशिश करता है जिससे उसकी जान बच सके. इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी अपनी जान बचाने के लिए अपने दुश्मन के सामने हर कोशिश करते हैं. फिर चाहे उसे धोखा देना हो या फिर उससे लड़ना. ऐसा ही एक वीडियो इनदिनों सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है.

जिसमें आप एक तीतर को अपनी जान बचाने के लिए कुत्ते के सामने ऐसी एक्टिंग करते देख सकते हैं जैसी आपने अपने जीवन में कभी नहीं देखी होगी. इस वीडियो को देखकर आप हैरान रह जाएंगे कि तीतर ने यकीनन बिल्कुल इंसानों जैसी ही एक्टिंग की और उसकी जान बच गई. प्रकृति के इस अनूठे वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है.


इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, मृत जैसा दिखना एक ऐसा व्यवहार है जिसमें प्राणी खुद के मरे हुए जैसा प्रतीत होता है. जानवरों के धोखे देने का ये अनुकूल व्यवहार है जिसे टॉनिक गतिहीनता या थैनेटोसिस के रूप में भी जाना जाता है. खुद को मरे हुए जैसा दिखाना रक्षा तंत्र के रूप में या जानवरों द्वारा आक्रामक नकल के रूप में किया जा सकता है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक कुत्ते ने एक तीतर को पकड़ लिया है. तीतर कुत्ते के पैरों के नीचे दबा हुआ है और कुत्ता इधर-उधर देख रहा है. देखने में लग रहा है कि तीतर मर चुका है कुत्ता भी यही सोच रहा है कि तीतर मर गया है.

इस युवक के कारनामे देख दंग रह जाते हैं लोग, वीडियो में देखें कैसे चलाता है समुद्र किनारे साइकिल

इधर-उधर देखने के बाद कुत्ता अचानक से वहां से चला जाता है ऐसा लगता है कि कुत्ते को किसी ने बुलाया हो. जैसे ही कुत्ता तीतर के ऊपर से पैर हटाता है और वहां से जाता है तीतर बड़ी फुर्ती से वहां से भाग निकलता है. इस तरह से तीतर कुत्ते के सामने मरने का नाटक कर अपनी जान बचा लेता है. 

हाथी को आया गुस्सा तो तोड़ने लगा पेड़, वीडियो में देखें आगे हुआ क्या

First published: 17 August 2021, 8:58 IST
 
अगली कहानी